रांची: लॉकडाउन के वक्त सरकारी दफ्तरों में काम-काज बिल्कुल ठप पड़ा है। कहने को तो आफिस खुले हुए हैं, लेकिन ऑफिस में करने वाले न अधिकारी, न पदाधिकारी और न ही कर्मचारी ही नजर आ रहे हैं। दफ्तरों में रोस्टर के अनुसार, सभी के ड्यूटी की शिफ्ट अलग-अलग समय पर निर्धारित है। लेकिन अफसर से लेकर कर्मचारी तक सभी अपनी ड्यूटी में आने के बजाय घर पर ही रहना सेफ समझ रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने अलग-अलग दफ्तरों में जाकर वहां की वस्तुस्थिति को जाना

ऑफिस जाने से लगता है डर

स्पॉट : आरएमसी ऑफिस

टाइम : 12:10 बजे

नगर निगम में कर्मचारियों की ड्यूटी के रोस्टर तैयार किए गए हैं। लेकिन अपने निर्धारित वर्किग डे पर भी कर्मचारी दफ्तर आने की जहमत नहीं उठा रहे हैं। शुक्रवार को नगर निगम में जन सूचना शाखा से लेकर बाकी सभी विभागों के कर्मचारी नदारद रहे। स्थापना शाखा में ड्यूटी कर रहे एक कर्मचारी ने बताया कि सभी का रोस्टर के अनुसार आफिस आने का समय तय है, लेकिन कभी-कभी कोई नहीं आता है। ऑफिस आने से कर्मियों को डर लग रहा है, जबकि यहां पूरी सुरक्षा के बीच हमलोग काम कर रहे हैं।

आवेदन रिसीव करने वाला भी नहीं

स्थान : एसडीओ ऑफिस

समय : 12:50 बजे

एसडीओ लोकेश मिश्रा कोरोना वॉरियर्स के रूप में काम कर रहे हैं। हर रोज उनका अलग-अलग स्थानों पर मूवमेंट हो रहा है। स्क्रीनिंग समेत कई जिम्मेवारी उनपर है। ऐसे में स्वाभाविक है कि वह अपने दफ्तर में न मिलें। लेकिन अनुमंडल कार्यालय में एक भी कर्मचारी का न मिलना थोड़ी हैरान जरूर करता है। 12:50 बजे से 01:20 बजे तक इंतजार किया, लेकिन कोई कर्मचारी ऑफिस नहीं आया। न तो ऑफिस के अंदर कोई था और न ही बाहर। अगर कोई नागरिक किसी काम से ऑफिस पहुंचता है तो उसका लेटर रिसीव करने के लिए भी कोई नहीं नजर आ रहा है।

विशेष सचिव से स्टाफ तक घर में ही सेफ

स्थान: आरआरडीए

समय : 01:30

आरआरडीए में लगभग सभी काम बंद है। न तो नक्शा के लिए आवेदन आ रहा है और नहीं मार्केट से रेंट में उठने वाले रेवेन्यू की ही प्राप्ति हो रही है। आरआरडीए में सभी विशेष सचिव समेत अधिकतर घर पर ही सेफ जोन में हैं। कर्मचारियों ने बताया कि विशेष सचिव राज कुमार तो तीन-चार दिन में एक बार ही आ जाते हैं। कमरे में बैठे सचिव मुमताज अहमद ने बताया कि 30 परसेंट यानी 17 कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है, जबकि ऑफिस में मुश्किल से पांच से छह कर्मचारी ही नजर आ रहे हैं।

वीक में दो-तीन दिन ही खुल रहा

स्थान : रजिस्ट्री ऑफिस

समय : 02:00

कचहरी स्थित रजिस्ट्री ऑफिस का तो ताला भी नहीं खुला है, जबकि 30 परसेंट कर्मचारी के साथ ऑफिस खोलने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है। फिर भी रजिस्ट्री ऑफिस में ताला लटक रहा है। आस-पास के लोगों ने बताया कि अभी कोई देखने-सुनने वाला नहीं है। इसलिए जब मन किया तब कर्मचारी आते हैं। हफ्ते में दो या तीन बार ही खुलता ही है। पब्लिक का काम नहीं होने से सभी कर्मचारियों को काफी छूट मिल गई है।