RANCHI:राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को स्वास्थ्य सचिव डॉ। नितिन मदन कुलकर्णी को और डीजीपी एमवी राव को राज्य की अलग-अलग घटनाओं के मद्देनजर राज्य में व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। दोनों ही अफसरों को उन्होंने संवेदनशील बनने की नसीहत भी दी।

आर्थिक तंगी से मौत दुर्भाग्यपूर्ण

स्वास्थ्य सचिव को राजभवन बुलाकर राज्यपाल ने गोड्डा के पोड़ैयाहाट में कार्यरत चिकित्सक विजय कृष्ण श्रीवास्तव की मौत के संबंध में जानकारी ली। राज्यपाल ने कहा कि किसी भी कर्मी को समय पर वेतन नहीं मिलना न्यायसंगत नहीं है। आर्थिक तंगी से किसी कर्मी या चिकित्सक की मौत होना दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्यपाल ने कहा कि पूरे देश में सारी जनता इन कोरोना योद्धाओं के साथ हैं। उनके उत्साह को बढ़ा रहे हैं और उनके प्रति अपना आभार प्रकट कर रहे हैं, ऐसे में एक चिकित्सक की वेतन नहीं मिलने की परिस्थिति में आर्थिक संकटों का सामना करते हुए मौत हो जाना अत्यंत संवेदनहीनता का परिचायक है। उन्होंने इस दिशा में संवेदनशील रवैया अपनाने का निर्देश स्वास्थ्य सचिव को दिया। हालांकि स्वास्थ्य सचिव ने राज्यपाल को बताया कि उक्त चिकित्सक की नियुक्ति गोड्डा जिला प्रशासन द्वारा की गई थी और वेतन देने में लापरवाही भी वहीं से हुई है।

बढ़ते क्राइम पर रोक लगाएं डीजीपी

वहीं दूसरी ओर डीजीपी एमवी राव से राज्यपाल ने राज्य में विधि-व्यवस्था की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने डीजीपी को हाल के दिनों में अपराध की घटनाएं बढ़ने का जिक्र करते हुए इसपर रोक लगाने के भी निर्देश भी दिए। पुलिस महानिदेशक मंगलवार को पुलिस संस्मरण दिवस के अवसर पर राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे थे। इस क्रम में राज्यपाल ने उनके साथ आपराधिक वारदातों पर चर्चा की और कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा। पुलिस महानिदेशक ने इस क्रम में राज्य में अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हाल के दिनों में उठाए गए कदम की जानकारी दी। इस क्रम में राज्यपाल ने पुलिस संस्मरण दिवस के उपलक्ष्य में बेहतर कार्य करनेवाले पुलिस कर्मियों की सराहना की। मौके पर आइजी-प्रशक्षिण प्रिया दूबे भी उपस्थति थीं। उन्होंने पुलिस संस्मरण दिवस पर शहीदों के सम्मान में राज्यपाल को झंडा भी लगाया।

---------बॉक्स

कोरोना को ले न रहे भ्रम की स्थिति, लोगों को करें जागरूक

राज्यपाल ने स्वास्थ्य सचिव से राज्य में कोरोना की स्थिति की भी जानकारी ली। राज्यपाल ने कहा कि बहुत से लोगों में भ्रम उत्पन्न हो गया है कि राज्य में कोरोना समाप्त हो गया है, जबकि प्रत्येक दिन सैकड़ों लोग संक्रमित हो रहे हैं। इसके लिए लोगों को जागरूक कर उनका भ्रम दूर करना होगा। उन्होंने ¨चता जताते हुए कहा कि बहुत से लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। शारीरिक दूरी के नियमों का भी पालन नहीं हो रहा है। कहा कि नागरिकों को समझाना होगा कि जब तक कोरोना की दवा या वैक्सीन नहीं आती तब तक परहेज ही इसका उपचार है। उन्होंने लोगों को जागरूक करने ज्यादा प्रचार-प्रसार पर जोर दिया।