- सुबह आठ से 12 बजे तक चलेंगी आफलाइन कक्षाएं, गाइडलाइन का करना होगा पालन

- प्राथमिक स्कूलों में भी आज से सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य

रांची : राज्य के सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त तथा जैक से मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में शुक्रवार से रौनक लौट आएगी। तीन माह से अधिक समय से बंद इन स्कूलों में नौवीं से 12वीं की कक्षाएं आफलाइन संचालित होंगी। इनमें आवासीय विद्यालय भी शामिल हैं। बच्चे अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल आएंगे। साथ ही अभिभावकों को विद्यार्थियों को स्कूल भेजने के संबंध में सहमति सह घोषणा पत्र देना होगा।

चार घंटा चलेगी क्लास

फिलहाल इन स्कूलों में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक कुल चार घंटे कक्षाएं संचालित होंगी। हालांकि शिक्षक अपराह्न दो बजे तक स्कूलों में रहकर अन्य कार्य निपटाएंगे। इस बीच आनलाइन कक्षाएं भी संचालित होती रहेंगी। जो बच्चे स्कूल नहीं आएंगे वह आनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

निर्देशों का अनुपालन

सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा कर्मियों को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन करना होगा। इसके तहत वैसे शिक्षक ही कक्षाएं ले सकेंगे जो दोनों डोज का टीका ले चुके हैं। शुक्रवार से प्राथमिक स्कूलों में भी सभी शिक्षकों का स्कूल आना अनिवार्य होगा। भले ही वहां कक्षाएं आफलाइन संचालित नहीं होती हों। शिक्षकों की बायोमिट्रिक उपस्थिति भी अनिवार्य कर दी गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर अभी स्कूलों में प्रार्थना सभा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद आदि आयोजित नहीं होंगे।

---------

इंजीनिय¨रग व पालीटेक्निक कालेज खोलने का भी आदेश

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने सभी इंजीनिय¨रग कालेजों तथा पालीटेक्निक संस्थानों को भी खोलने का आदेश जारी कर दिया है। सभी संस्थानों को गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार संस्थानों में कक्षाएं संचालित करने को कहा गया है।

--