RANCHI: झारखंड के उजड़ चुके जंगलों की रौनक फिर से लौटने वाली है। ये जंगल हरे-भरे नजर आएंगे। जंगलों को बचाने की चल रही मुहिम के बीच अब नए-नए पौधे लगाए जाएंगे। वन क्षेत्र में मिट्टी के क्षरण व कटाव को भी रोका जाएगा। जी हां, केंद्र सरकार के ग्रीन इंडिया मिशन के तहत झारखंड के जंगलों में फिर से हरियाली आने वाली है। झारखंड सरकार के वन विकास एजेंसी के माध्यम से सभी जिलों में इसे लागू करने की तैयारी है। इसके लिए सभी जिलों में जो लोग वन पर्यावरण क्षेत्र में काम कर रहे हैं, चाहे कंपनी हो या लोकल एजेंसी, जो अपने जिले में काम कर रही हैं, उनसे सरकार ने आवेदन मांगे हैं। आवेदन आने के बाद सेलेक्टेड एजेंसी के माध्यम से यह काम करवाया जाएगा।

वन क्षेत्रों का सर्वे शुरू

झारखंड में ग्रीन इंडिया मिशन के तहत हरियाली आएगी। इसके तहत जंगलों में जहां पेड़-पौधे कम रह गए हैं, वहां पर हरियाली लाई जाएगी, वर्षो से बंजर पडे़ क्षेत्रों में दोबारा हरियाली लौटेगी, मिशन के तहत विभाग द्वारा ग्रामीण लेबल पर कम्युनिटी बनाकर काम किया जाएगा। विभाग चुने गए वन क्षेत्रों को माइक्रो प्लानिंग सर्वे के तहत हरा-भरा करेगा। सर्वे के तहत वनों में माइक्रो जल संरक्षक, मृदा अपरदन तथा मृदा कटाव को रोकने का काम किया जाएगा। गिने चुने पेड़ वाले क्षेत्रों को भी मिशन के तहत लाया जाएगा, इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए विभाग द्वारा सर्वे किया जा रहा है। ऐसे स्थानों का चयन किया जा रहा है, जहां ग्रीन इंडिया मिशन कार्य कर सके।

मिट्टी कटाव भी रुकेगा

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, उन क्षेत्रों का सर्वे किया जा रहा है, जहां पर ग्रीन इंडिया मिशन कार्य करेगा। इसके तहत जिन वन क्षेत्रों में पेड़ कम हो गए हैं, वहां पौधरोपण कर हरियाली स्थापित की जाएगी। वन क्षेत्र में मृदा अपरदन, मृदा कटाव को रोकने के लिए मिशन कार्य करेगा, इस मिशन का उद्देश्य जंगलों पर लोगों का प्रभाव कम करना है, आने वाले समय में प्राकृतिक संपदा को दोहन से बचाया जा सके। नए भूमि एवं गैर वन भूमि में वनों के क्षेत्र का विस्तार व वृक्षान्दन को बढ़ावा देने का काम भी इस मिशन के तहत होगा।