RANCHI: कोलकाता से जेवर खरीद कर घर लौट रहे रांची के कारोबारी अनीश वर्मा से आधा किलो सोने के जेवरात की लूट अरगोड़ा इलाके में शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे अपराधियों ने गन प्वाइंट पर कर ली। इसकी कीमत करीब 20 लाख रुपये है। अपराधियों ने घटना को तब अंजाम दिया जब जेवर कारोबारी अपने स्टाफ के साथ स्कूटी से हरमू विद्यानगर स्थित घर लौट रहे थे। हरमू बायपास रोड स्थित बिजली ऑफिस के सामने अपराधियों ने ओवरटेक करते हुए उन्हें रोका। कारोबारी अनीश के सिर पर पिस्टल तान दी और स्टाफ के हाथ से बैग लूट कर फरार हो गए। अनीश स्कूटी चला रहे थे, जबकि स्टाफ बैग लेकर पीछे बैठा हुआ था। पुलिस ने बताया कि एक अपराधी ने अनीश पर पिस्टल तान दी। वहीं दूसरे अपराधी ने कर्मचारी ईश्वर को पकड़ लिया। उससे जेवर का बैग मांगने लगे। विरोध करने पर अपराधी ने हथियार दिखाते हुए उसकी पिटाई शुरू कर दी। जमीन पर पटक कर उसे पीटने लगा। थैला लेने के बाद तीनों बाइक पर सवार होकर भाग निकले।

नाकेबंदी के बावजूद सुराग नहीं

अपराधी घटना को अंजाम देने के बाद किशोरगंज चौक के रास्ते भागे। घटना की सूचना तुरंत अरगोड़ा थाने की पुलिस को दी गई पुलिस मौके पर पहुंची। इसबीच अपराधियों के भागने वाले रूट पर अलर्ट किया गया। साथ ही कई जगहों पर नाकेबंदी कर चे¨कग भी लगाई गई लेकिन अपराधियों का कोई सुराग नहीं मिल पाया।

स्टेशन से उतरे, स्कूटी पर बैठे अनीश वर्मा

अनीश वर्मा के बड़े भाई जितेंद्र कुमार वर्मा की अपर बाजार शहीद चौक स्थित जगदंबा ज्वेलर्स दुकान है। दुकान के लिए कोलकाता के जेवर बाजार से गहनों की खरीदारी कर लाने के लिए अनीस वर्मा को भेजा था। अनीश वर्मा जेवरात लेकर एक बैग में गहने रख रांची लौटे थे। लौटने पर उन्होंने अपने स्टाफ ईश्वर भगत को बुलवाया था। ईश्वर भगत अनीश को लेने के लिए सुबह रेलवे स्टेशन के लिए स्कूटी लेकर निकला। ईश्वर के पहुंचने से पहले स्टेशन से उतरकर अनीश वर्मा कुछ दूर तक पैदल चल कर आगे बढ़ चुके थे। जब स्टाफ पहुंचा तो, स्कूटी अनीश वर्मा ने ले ली और वे खुद चलाने लगे। जबकि स्टाफ को गहनों से भरा बैग लेकर पीछे बैठा दिया। वहां से कडरू होते हुए सहजानंद चौक पहुंचे। वहां से हरमू रोड की ओर आगे बढ़े थे। इमली चौक वाली टर्निंग पर मुड़ने के लिए जैसे स्कूटी धीरे की, ओवरटेक करते हुए अपराधियों ने रोका और पिस्टल के बल गहने लूटकर फरार हो गए।

स्टेशन से ही की गई रेकी

आशंका जताई जा रही कि कारोबारी की रेकी रांची रेलवे स्टेशन से ही की गई थी। आशंका है कि किसी परिचित ने ही अपराधियों को सूचना दी। चूंकि जगदंबा ज्वेलर्स का हमेशा कोलकाता से सोना रांची लाया जाता है। इस बार किसी ने रेकी करा दी हो, इससे अपराधियों ने पीछा करते हुए लूट की घटना को अंजाम दिया। पल्सर बाइक पर आए तीन हथियारबंद अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया। इनमें दो अपराधी बाइक से नीचे उतरे थे, जबकि एक बाइक को स्टार्ट कर रखा था। लूटने के बाद अपराधी किशोरगंज चौक के रास्ते भाग निकले।

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

पुलिस सीसीटीवी फुटेज के जरिये अपराधियों की पहचान में जुट गई है। हरमू रोड से लेकर रातू रोड तक लगे कैमरों को खंगाला जा रहा है। कुछ जगहों पर एक पल्सर बाइक पर जाते तीन अपराधी दिखे हैं। इन अपराधियों की पहचान के लिए पुलिस जुटी है। मामले में अरगोड़ा थाने में एफआइआर दर्ज की गई है। पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज के जरिए कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं। पुलिस का कहना है कि जल्द ही अपराधियों को पकड़ लिया जाएगा। पुलिस को अपराधियों की एक तस्वीर मिली है। घटना को अंजाम देने वाले तीन अपराधियों में से दो ने हेलमेट पहन रखा है जबकि एक ने मास्क लगाया है। फुटेज में अपराधियों ने जिस बाइक का प्रयोग किया है उसका नंबर साफ साफ नजर आ रहा है। बाइक में नंबर जेएच01सीएम-7229 लिखा है। हालांकि नंबर फर्जी बताया जा रहा है। चूंकि सीसीटीवी में दिखी बाइक पल्सर है, जबकि नंबर होंडा शाइन की है।