- एक आर्टरी हो गई थी पूरी तरह ब्लॉक, खोल कर लगाया गया स्टेंट, कार्डियोलॉजी के डॉक्टरों ने की एंजियोप्लास्टी व एंजियोग्राफी

-स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने फोन पर ली स्वास्थ्य की जानकारी, बेहतर इलाज के चिकित्सको को दिए निर्देश

रांची : राजेंद्र आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान (रिम्स) के अधीक्षक डॉ। विवेक कश्यप को शनिवार को हार्ट अटैक आ गया। 16 सितंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद वे होम आइसोलेशन में थे। हार्ट अटैक के बाद शनिवार की सुबह आनन-फानन में रिम्स के सुपर स्पशियलिटी कार्डियोलॉजी ब्लॉक में उन्हें शिफ्ट किया गया। कार्डियोलॉजिस्ट डॉ। प्रशांत कुमार ने अधीक्षक की एंजियोप्लास्टी और एंजियोग्राफी की जिसके बाद स्थिति पहले से बेहतर बताई गई है। अधीक्षक डॉ। विवेक कश्यप की एक आर्टरी पूरी तरह से बंद हो गई थी जिसे खोल कर डॉक्टरों ने स्टंट लगाया है। डॉ। प्रशांत ने रिम्स अधीक्षक की स्थिति को स्थिर बताते हुए कहा कि अभी उनके स्वास्थ्य की मॉनिट¨रग की जा रही है और उन्हें आइसीसीयू में रखा गया है। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे रिम्स के अधीक्षक डॉ। विवेक कश्यप 16 सितंबर को कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। स्वाद और सूंघने की क्षमता पर असर पड़ने के बाद उनकी कोरोना जांच कराई गई थी जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

सुबह सीने में दर्द और हुई थी उल्टी

कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से डॉ। विवेक कश्यप होम आइसोलेशन में अपने खेलगांव स्थित आवास में थे। शनिवार सुबह उन्हें सीने में दर्द और उल्टी हुई। तबीयत बिगड़ने की सूचना मिलते ही तत्काल रिम्स कार्डियोलॉजी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों की टीम ने उनकी जांच की। डॉ। कश्यप के मुख्य आर्टरी में 100 प्रतिशत ब्लॉकेज मिलने के बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। चिकित्सकों के अनुसार, डॉ। कश्यप की मुख्य आर्टरी पूरी तरह बंद थी जिसे खोल कर स्टेंट लगाया गया है। कार्डियोलॉजी भवन में ही उनके लिए अलग से आइसोलेशन बनाया गया है, जहां वरीय चिकित्सकों की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है। एंजियोप्लास्टी के दौरान कार्डियोलॉजी के हेड डॉ। एचएन राय, डॉ। प्रकाश, डॉ। आरटी गुडि़या, डॉ। प्रभात कुमार, डॉ। निशीथ एक्का, डॉ। अंशुल कुमार, डॉ। सीबी शर्मा, डॉ। ब्रजेश मिश्रा सहित दर्जनों डॉक्टरों मौजूद थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने फोन पर जाना हाल

हार्ट अटैक की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने फोन कर अधीक्षक से बातचीत की और हालचाल जाना। उन्होंने ट्वीट कर डॉ। कश्यप के जल्द ठीक होने की कामना की और कहा कि कोरोना वॉरियर्स के रूप में सेवा देते हुए वे संक्रामित हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने रिम्स प्रबंधन और चिकित्सकों को अधीक्षक के इलाज में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। वहीं इलाज से संबंधित सभी मुकम्मल व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा।