--एक सप्ताह से हर दिन सिटी में हो रही बारिश

-- 24 जून तक ऐसी ही रहेगी स्थिति

रांची: रांची सहित पूरे राज्य में मानसून की जोरदार बारिश हो रही है। महीना जून का है लेकिन बरसात सावन-भादो जैसी हो रही है। पिछले एक सप्ताह में कोई ऐसा दिन नहीं गुजरा जब बारिश नहीं हुई। शुक्रवार को भी रुक-रुककर बारिश होती रही। राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश हुई। राजधानी रांची में 18 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। धनबाद के मैथन में तो 24 घंटे में सबसे ज्यादा 178.2 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विभाग के अनुसार, 1 से 18 जून तक राज्य में सबसे ज्यादा औसत बारिश धनबाद में दर्ज की गई है। यहां इस अवधि में 98 एमएम बारिश होती है। जबकि इस वर्ष औसत से 200 प्रतिशत ज्यादा 294 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है।

आज के लिए भी अलर्ट

इधर, मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि शनिवार को रांची सहित रामगढ़, खूंटी, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, देवघर, धनबाद, गिरिडीह, धनबाद, दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहेबगंज में वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं राज्य के अन्य जिलों में भी वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। राजधानी रांची में भी दिन में बादल छाए रहेंगे। एक से दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की जा सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि 24 जून तक राज्य में ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

-----------

बना है कम दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम बिहार के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र का केंद्र बना हुआ है। इसका टर्फ पश्चिमी राजस्थान से हरियाणा और उत्तर प्रदेश से होते हुए झारखंड और पश्चिम बंगाल तक फैला हुआ है। इसके कारण राज्य में मानसून की जोरदार बारिश देखने को मिल रही है।