रांची: मॉनसून अभी ठीक से शुरू भी नहीं हुआ है और सिटी की तस्वीर बदलने लगी है। शहर में जहां-तहां वाटरलॉगिंग से लोग परेशान हैं। तस्वीर में यह इलाका पुंदाग से कटहल मोड़ की ओर जाने वाले रास्ता का है। जहां हल्की बारिश में ही नारकीय स्थिति हो गई है। आसपास में रहने वाले लोगों के लिए यह मुसीबत बन गया है। यहां घुटने तक पानी जमा हो गया है। लोगों को चिंता सता रही है कि आने वाले दिनों में क्या हालत होगी। इस इलाके में लोग पानी में ही डूब कर आना-जाना कर रहे हैं। पानी इतना ज्यादा है कि गाड़ी के पहिए भी डूब रहे हैं। वही पहियों से होकर गंदे पानी के छींटे पैदल चलने वालों के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। एक तरफ जहां सड़क पर पानी जमा है वहीं दूसरी ओर जलजमाव के कारण कई इलाकों के लोग घरों में कैद हो गए हैं।

महिला व बुजुर्ग ज्यादा परेशान

रास्ते से होकर गुजरने वाली महिलाओं, बुजुर्गो और बच्चों को ज्यादा परेशानी हो रही है। अपनी फैमिली को बाइक में लेकर इस रास्ते से पार होने वाले हर व्यक्ति काफी डरते हुए इस स्थान से पार होते हैं। वहीं स्कूटी चलाने वाली लड़कियों को भी परेशानी हो रही है। सोमवार को स्कूटी से जा रही एक युवती इस स्थान पर लड़खड़ा कर गिरते-गिरते बची। लेकिन पीछे से आ रहे कार के छींटे से वह बच न सकी। आसपास के लोगों ने बताया कि बीते चार-पांच दिनों से यहां जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। कोई सुध लेने भी नहीं आया।

अगले पांच दिन होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन बारिश के आसार हैं। सोमवार को भी सिटी में रुक-रुक कर बारिश होती रही। ऐसे में जलजमाव के बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता है। नगर निगम सभी इलाकों में सफाई का दावा कर रहा है। लेकिन बारिश से उत्पन्न हुई परिस्थिति निगम के सभी दावों की पोल खोल रही है। दरअसल, निगम की ओर से चलाया गया अभियान सिर्फ कुछ इलाकों में ही सिमट कर रह गया। विशेष वीआईपी एरिया में ही सफाई कराई गई, जबकि शहर के कई गली-मोहल्लों को ऐसे ही छोड़ दिया गया। वहीं, नालियों की सफाई नहीं होने से भी पानी को निकास नहीं मिल पा रहा है, जिस कारण सड़क पर जलजमाव बढ़ता जा रहा है।

क्या कहते हैं बाशिंदे

परेशानी काफी बढ़ गई है। बीते कई दिनों से जलजमाव है। अभी बारिश की शुरुआत है। यदि पानी के निकास की व्यवस्था नहीं की गई तो आने वाले दिनों में यहां की हालत और खराब हो सकती है।

- बिरेंद्र

सिर्फ प्रमुख सड़क ही नहीं, बल्कि पुंदाग के गली-मुहल्लों में भी जलजमाव हो रहा है। भगवती नगर, इलाही नगर समेत अन्य कई इलाके ऐसे हैं, जहां कीचड़ हो गया है। आने-जाने में गिरने का डर बना रहता है।

- प्रदीप