रांची: राजधानी में बाहर से आने वाले यात्रियों को सात दिन तक होम क्वारंटीन में रहना होगा। लेकिन जिसके पास होम क्वारंटीन की सुविधा नहीं है, उसके लिए शहर के कुछ होटलों में इसकी सुविधा दी गई है। इसके लिए क्वारंटीन रहने वाले को शुल्क देना होगा। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार प्रीमियम और नन प्रीमियम होटल में क्वारंटीन हो सकते हैं। रांची के होटल वालों ने भी 7 दिन का क्वॉरंटीन पैकेज बाहर से आने वाले लोगों के लिए तय कर दिया है। प्रीमियम के लिए प्रतिदिन 3300 और नन प्रीमियम होटल के लिए 1500 रुपए किराया देना होगा। इसमें भोजन का शुल्क भी शामिल है। तीन प्रीमियम और पांच नन प्रीमियम होटलों में यह सुविधा दी गई है।

नन प्रीमियम होटल

एके रेसिडेंशी होटल

अकॉर्ड होटल रेडिएंट

अक्स रेसीडेंशी होटल

जी7 होटल

होटल रेडिएंट

प्रीमियम होटल

-कैपिटल रेसिडेंशी

-बीएनआर चाणक्या

-पार्क प्राइम

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन से भेज रहे

जिन 8 होटलों को क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है, वहां रांची एयरपोर्ट, रांची रेलवे स्टेशन और हटिया रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले लोगों को भेजा जा रहा है। इन जगहों पर तैनात इंसीडेंट कमांडर द्वारा बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन की जानकारी दी जाती है। वहीं, कई सारे ऐसे लोग हैं जिनका रांची में ही अपना आशियाना है उनको उनके घर पर ही क्वारंटीन के लिए भेजा जाता है। बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जिनका रांची में रहने का कोई आशियाना नहीं है उनको पूछा जाता है कि वो प्रीमियम होटल में रुकना पसंद करेंगे या नन प्रीमियम में, फिर उनके च्वाइस के अनुसार उनको इन 8 होटलों में भेजा जा रहा है।

रूम में डिब्बाबंद भोजन पहुंचाते हैं

स्टेशन रोड के एक होटल के ओनर रंजीत राजपाल बिट्टू बताते हैं कि यहां बाहर से आने वाले ऐसे लोग, जो क्वारंटीन सेंटर में नहीं रहना चाहते उन्हें ये विकल्प मुहैया करवाया जा रहा है। अभी कमरे में डिब्बाबंद खाना दिया जाता है। ये सभी होटल सुविधा संपन्न हैं। हर कमरे में टीवी, एसी भी हैं। इन्हें हर दिन खाना मुहैया करवाया जा रहा है। कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन, चाय बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक केतली दी गई है। चप्पल, टॉवेल भी दिया जा रहा है।

पिछले साल भी बना था क्वारंटीन सेंटर

पिछले साल भी कोरोना के समय में जब सरकार ने बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन में रहने का आदेश दिया था, उसके बाद बहुत सारे लोग जो बाहर से आते थे उनको सरकार द्वारा खेल गांव में बनाए गए सेंटर में रखा जाता था। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे लोग भी थे जो अपने पैसे पर होटलों में होम क्वारंटीन रहना चाहते थे। इसके लिए जिला प्रशासन ने उस समय भी शहर के बड़े-बड़े अधिकतर होटल को होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों के लिए खोलने का निर्देश दिया था। सरकार द्वारा उस समय भी होटल में रहने वाले लोगों के लिए रेट तय कर दिया गया था। अब इस साल जब सरकार ने फिर से निर्णय लिया है कि बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटीन में रहना होगा तो उनके लिए भी होटल में रहने की सुविधा शुरू कराई गई है।

सरकार के निर्देश के बाद दूसरे शहरों से रांची आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन में रहना है। सिटी के आठ होटलों को भी क्वारंटीन सेंटर बनाया है। यहां सरकार द्वारा 7 दिन का एक पैकेज तय किया गया है। उसके अनुसार सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

-रंजीत राजपाल बिट्टू, चेयरमैन, होटल एंड कैटरिंग सब कमिटी, झारखंड चैंबर

राज्य सरकार ने बाहर से आने वाले लोगों को 7 दिन तक होम क्वारंटीन में रहने का निर्देश दिया है। सरकार के निर्देश के बाद हम लोगों ने भी अपने होटल में यह सुविधा शुरू कर दी है। सरकार ने जो रेट तय किया है उसी के तहत यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यहां रहने वाले लोगों को सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

-करणवीर भाटिया, ओनर, कैपिटल रेसिडेंशी, रांची