रांची : विधानसभा का मानसून सत्र लगातार दूसरे दिन हंगामेदार रहा। मंगलवार को भाजपा विधायकों ने नमाज के लिए कक्ष आवंटित करने का आदेश वापस लेने तथा नियोजन नीति रद करने की मांग को लेकर सदन के भीतर-बाहर प्रदर्शन किया। सदन में हनुमान चालीसा का पाठ किया, जयश्री राम व हर-हर महादेव के नारे लगाए। उनके जवाब में सत्ता पक्ष के विधायकों ने भी भाजपा विधायकों को ढोंगी हिंदू करार देते हुए वैमनस्यता बढ़ाने तथा देश को तोड़ने जैसे आरोप लगाए। मंगलवार को पूर्वाह्न 11.11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, भाजपा विधायक जयश्री राम के नारे लगाने लगे। भाजपा विधायक भानु प्रताप शाही ने स्पीकर रबीन्द्र नाथ महतो को जयश्री राम महोदय कहकर संबोधित किया। इसपर स्पीकर नाराज होकर खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि विपक्ष आसन के साथ मजाक कर रहा है। कहा, आसन को फुटपाथ मत बनाइए। विरोध करिए लेकिन हर बात पर जयश्री राम का नारा लगाना ठीक नहीं है।

स्पीकर के सामने पहुंचे

इधर, भाजपा विधायक स्पीकर के आसन के सामने पहुंच गए। वहां भाजपा विधायक जयश्री राम और हर-हर महादेव के नारे लगाते रहे। बाद में वहीं बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ने लगे। इस बीच स्पीकर ने एक-दो सवाल लेने का प्रयास किया। उन्होंने भाजपा विधायक भानु प्रताप शाही से कहा कि वे हनुमान चालीसा का मजाक न बनाएं। इसे पढ़ने का विधान हैं। इसकी जानकारी किसी पंडित जी से ले लें। कहा, विपक्ष को हनुमान जी सद्बुद्धि, बल और विद्या भी दें। भाजपा विधायकों के हंगामे के कारण स्पीकर को सदन की कार्यवाही पहले 12.30 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। बाद में भी पहली पाली समय से पहले खत्म करनी पड़ी। इस बीच स्पीकर गिने-चुने सवाल ही ले सके। सदन में हंगामा का सिलसिला दूसरी पाली में भी जारी रहा।

हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए आधा घंटा मिले : सीपी

सदन में पूर्व मंत्री सीपी सिंह ने स्पीकर से सत्र के दौरान प्रतिदिन आधा घंटा हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए निर्धारित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि आज मंगलवार का दिन बजरंग बली को स्मरण करने का दिन है। सत्र के दौरान अपराह्न साढ़े बारह बजे से एक बजे तक मंगलवार के अलावा अन्य दिन भी बजरंग बली को स्मरण करने के लिए आवंटित हो। इसपर स्पीकर ने जवाब दिया कि सदन में बहुमत से निर्णय होता है। विपक्ष चाहे तो बहुमत से पारित करा ले, उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। वे बता दें कि जब वे विधानसभा अध्यक्ष के पद पर थे तो विधायक परिसर में नमाज पढ़ते थे या नहीं। इसका सीपी सिंह ने कोई उत्तर नहीं दिया। कहा कि वे हर जगह झांकते नहीं चलते थे कि बता पाएं कि कौन क्या करता था?

भाजपा के विधायक हैं ढोंगी हिंदू : प्रदीप यादव

विधायक प्रदीप यादव ने भाजपा विधायकों पर आरोप लगाया के वे ढोंगी हिंदू हैं। वैमनस्यता फैलाकर देश को तोड़ना चाहते हैं। जब ये सत्ता पक्ष में थे तो बजरंग बली का स्मरण नहीं करते थे। सुख में सुमिरन करते तो यह दिन नहीं देखना पड़ता।

विधानसभा को मुक्ति दिलाने के लिए हनुमान चालीसा : बाबूलाल

पूर्व मुख्यमंत्री तथा भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने सदन के बाहर कहा कि विधायक विधानसभा को संकट से मुक्ति दिलाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। जबतक नमाज के लिए कक्ष आवंटित करने का आदेश रद नहीं होता, उनका विरोध जारी रहेगा।

ललाट पर चंदन लगाकर पहुंचे थे भाजपा विधायक

भाजपा के अधिकतर विधायक ललाट पर चंदन लगाकर सदन में पहुंचे थे। बाबूलाल मरांडी, राज सिन्हा सहित कई विधायक धोती-कुर्ता पहनकर पहुंचे थे। विधायकों ने गले में जयश्री राम की पट्टी लगाई थी। रुद्राक्ष की माला भी पहने थे। देवघर के विधायक नारायण दास बेल पत्र का माला पहनकर डमरू बजाते विधानसभा पहुंचे थे।