रांची: बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में पार्किंग एक बड़ी समस्या है। एयरपोर्ट आने वाले लोग पार्किंग चार्ज से बचने के लिए इधर-उधर अपनी गाड़ी खड़ी कर देते हैं। जबकि एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से ही इसी महीने पार्किंग शुल्क में कटौती की गई है। पहले गाड़ी पार्क होते ही 55 रुपए का चार्ज वसूल लिया जाता था। जबकि नए नियम के बाद पहले आधे घंटे के लिए सिर्फ 20 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। बावजूद इसके लोग पार्किंग स्थल में नहीं बल्कि एयरपोर्ट के आसपास ग्राउंड में गाड़ी पार्क कर चले जाते हैं। एयरपोर्ट के समीप मौसम विभाग व अन्य स्थानों की गाडि़यों की पार्किंग रहती है, इस कारण आसपास एरिया में गाडि़यों की लाइन लग जाती है।

चार्ज से बचने को बाहर पार्किंग

अपने रिश्तेदारों को सी ऑफ करने आने वाले लोग एयरपोर्ट की पार्किंग में नहीं बल्कि बाहर ही गाड़ी खड़ी करते हैं। एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि ज्यादा शुल्क से बचने के लिए पहले लोग यहां-वहां गाड़ी खड़ी कर देते थे। जिसे देखते हुए इसमें बदलाव किया गया। लेकिन इसके बाद भी लोगों की आदत में बदलाव नहीं आया है। अब भी एयरपोर्ट आने वाले लोग अपने वाहन पार्किंग में नहीं बल्कि परिसर से बाहर ही खड़ी कर रहे हैं। आसपास में रहने वाले लोगों को इससे परेशानी होती है। कई बार लोगों की शिकायत आ चुकी है, जिसके बाद वाहन मालिकों को समझाया भी गया, फिर भी जो नए लोग आते हैं वे अपनी गाड़ी बाहर ही खड़ी करते हैं।

पहले आधे घंटे का सिर्फ 20 रुपए चार्ज

एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से नंवबर महीने में ही पार्किंग शुल्क में बदलाव किया गया है। नए नियम के अनुसार, फोर व्हीलर के लिए पहले आधे घंटे का शुल्क सिर्फ 20 रुपए है। आधा घंटा से ज्यादा होने पर 35 रुपए शुल्क लिया जा रहा है। वहीं टू व्हीलर के लिए पहले आधे घंटे का शुल्क 10 रुपए एवं आधे घंटे से ज्यादा होने पर 15 रुपए अलग से एड हो जाता है। गाड़ी से एयरपोर्ट आने वाले लोग या तो अपने दोस्त रिश्तेदार को सी ऑफ करने आते हैं या उन्हें लेने आते हैं। इसमें आधे घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगता है। फ्लाइट लेट होने से कभी-कभी परेशानी हो सकती है। अत: कम शुल्क देकर लोग एयरपोर्ट की पार्किंग में ही गाड़ी पार्क कर सकते हैं। यहां गाड़ी सुरक्षित भी रहेगी।

फ्री पार्किंग खत्म होने से बढ़ी परेशानी

एयरपोर्ट में फ्री पार्किंग सिस्टम खत्म कर दिया गया है। इसके बाद पार्किंग की समस्या बढ़ी है। नवंबर से पहले एयरपोर्ट आने वाले लोगों के लिए 10 मिनट फ्री पार्किंग सर्विस दी जाती थी। लेकिन इसके बंद होने के बाद लोग एयरपोर्ट के बाहर ही गाड़ी खड़ी करनी शुरू कर दिए हैं। नए नियम में 30 से 120 मिनट का ड्यूरेशन सेट किया गया है। 120 मिनट के बाद हर घंटे 10 रुपए शुल्क लिया जा रहा है। जबकि बाइक से हर दो घंटे बाद हर घंटे पांच रुपए पार्किंग चार्ज लिया जा रहा है। इन्हीं शुल्क से बचने के लिए लोग एयरपोर्ट में गाड़ी पार्क नहीं कर रहे। लोगों की मांग है कि पहले दस मिनट के लिए फ्री सर्विस फिर से शुरू की जाए।