-रांची यूनिवर्सिटी गेट में हो रही अवैध वसूली

-मेन रोड और सर्कुलर रोड के पार्किग जोन में गाडि़यां खड़ी करने की जगह नहीं

-पार्किग स्पेस में लगाई जा रही हैं दुकानें, लोगों को हो रही है परेशानी

राजधानी में कई पार्किग स्थलों में धांधली चल रही है, जहां पर अपने मन से पार्किग चार्ज वसूला जा रहा है। वहीं प्राइवेट पार्किग में गाड़ी खड़ी करनेवाली जगह पर दुकानें लगाकर कारोबार किया जा रहा है। इस वजह से पार्किग की समस्या जस की तस बनी हुई है।

-----------------

यूनिवर्सिटी के पास धांधली

रांची यूनिवर्सिटी के पास नगर निगम ने पार्किग की बंदोवस्ती कर दी है। जहां पर ठेकेदार लोगों से पार्किग के नाम पर अवैध वसूली कर रहा है। पूछे जाने पर उलझने से भी परहेज नहीं करता। इस चक्कर में लोगों को कार पार्क करने के लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ रहे हैं। वहीं हर घंटे के हिसाब से लोगों से चार्ज वसूला जा रहा है, जिससे कि गाड़ी पार्क करने के नाम पर उनकी जेब भी कट रही है।

------------------

मेन रोड-सर्कुलर रोड में जगह नहीं

मेन रोड में सबसे बड़ी प्राइवेट पार्किग सैनिक मार्केट की है, जहां पर एक समय में 200 कारों को पार्क किया जा सकता है। वहीं चर्च कांप्लेक्स में भी करीब 100 कारों को पार्क करने की व्यवस्था है, लेकिन प्राइवेट पार्किग में दुकानें खोलकर कारोबार किया जा रहा है। इस वजह से वहां कम कारें पार्क होती हैं, जबकि रोड किनारे के पार्किग में अस्थाई दुकानें चल रही है। जिससे वहां गाड़ी लगाने की जगह पर अवैध कब्जा जमा है। ऐसे में पार्किग को सुधार पाना मुश्किल है।

-------------------

रेट से ज्यादा चार्ज

मेन रोड में रोड किनारे पार्किग की बंदोवस्ती की गई है, जहां पर पार्किग का चार्ज वसूलने को कहा गया है। इन पार्किग में तय से ज्यादा चार्ज वसूला जा रहा है। बाइक के लिए 5 रुपए चार्ज रखा गया है, लेकिन ठेकेदार किसी से 5 तो किसी से 10 रुपए वसूल रहा है। इस चक्कर में कई बार गाडि़यों के मालिक और ठेकेदार के बीच बकझक भी हो रही है।

-------------------

लोगों ने बताई परेशानी

यूनिवर्सिटी गेट के पास कार खड़ी करने में तो इंसान लूट जाएगा। जहां हर घंटे का चार्ज 20 रुपए वसूला जाता है, जबकि कार पार्क करने के लिए निगम ने 20 रुपए तीन घंटे का चार्ज रखा है। रसीद मांगने पर ये लोग उलझ जाते हैं। आखिर इन लोगों पर प्रशासन कार्रवाई क्यों नहीं करती है।

अजय कुमार

---------------

जिस तरह पार्किग में दुकानें सज रही हैं। अगर उन्हें हटा दिया जाए तो कुछ गाडि़यां और पार्क हो जाएंगी और रोड भी खाली हो जाएगा। रांची नगर निगम और ट्रैफिक डिपार्टमेंट इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। सब जगह धांधली से गाडि़यों की पार्किग चल रही है।

करण कुमार