- रामगढ़ में 80 बेड के आक्सीजनयुक्त कोविड केयर सेंटर का सीएम हेमंत सोरेन ने किया उद्घाटन

--रूरल एरिया में स्वास्थ्य सर्किट बनाने पर हो रहा है विचार

रामगढ़ : रामगढ़ जिले के मांडू प्रखंड स्थित डीएवी स्कूल, घाटोटांड़ में बनाए गए 80 बेड के आक्सीजनयुक्त कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऑनलाइन किया। मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी के सहयोग से कोरोना संक्रमण की लड़ाई हम जीतेंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करना सरकार का लक्ष्य है। राज्य सरकार सभी जिले, प्रखंड तथा पंचायतों में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सर्किट बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है। सभी प्रखंडों में दो-दो एंबुलेंस उपलब्ध कराए जाने की योजना है। इससे स्थिति बेहतर हो सकेगी।

टाटा स्टील का सहयोग

मुख्यमंत्री ने अस्पताल को चालू करने में सहयोग के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन, वेस्ट बोकारो के अधिकारियों के प्रति आभार प्रकट किया। कहा, संकट की इस घड़ी में टाटा स्टील का यह प्रयास काफी सराहनीय है। रामगढ़ जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था हम सभी के समन्वय, प्रतिबद्धता और प्रयास से और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में मेडिकल आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए आक्सीजन बैंक बनाए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से कोविड जांच की व्यवस्था राज्य सरकार सुनिश्चित कर रही है।

कार्ययोजना तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा वर्कर, एसएचजी की महिलाओं का सहयोग लेकर बीमार लोगों का उपचार सुनिश्चित हो सके, इसके लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पल्स ऑक्सीमीटर, स्वास्थ्य किट तथा दवा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि प्रारंभिक दौर में ही मरीजों को उपचार मिल सके। ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन से पहले कोरोना जांच बढे़, इसके लिए 20 लाख रैपिड एंटीजन किट मुहैया कराई गई है। सरकार संक्रमित लोगों तथा उनके परिवार को हर संभव मदद करने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच तथा वैक्सीनेशन को लेकर कुछ अफवाह तथा भ्रम की स्थिति है। लोगों के मन से कोरोना जांच तथा वैक्सीनेशन के प्रति भ्रम और असमंजस को दूर करना हम सभी की जिम्मेदारी है। प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक करना होगा तभी हमें संक्रमण की चेन को तोड़ने में सफलता मिलेगी। मौके पर सांसद जयंत सिन्हा, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता व मांडू विधायक जेपी पटेल ने भी संबोधित किया।