-राष्ट्र को समर्पित हुआ आयुष भवन, आज से महज 30 रुपये में इलाज, सस्ती दवा भी मिलेगी

-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, बिरसा की धरती पर अब सर्वश्रेष्ठ सुविधा मिलेगी

-प्रतिदिन 200 मरीजों को ओपीडी का लाभ मिलेगा, जून 2022 से सभी इलाज संभव

देवघर : देश का 13वां एम्स झारखंड के देवघर में तैयार हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को दिल्ली से वर्चुअल उद्घाटन कर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान परिसर स्थित आयुष भवन एवं रैन बसेरा राष्ट्र को समर्पित किया। आयुष भवन में ओपीडी सेवा का शुभारंभ हो गया। बुधवार से यहां मरीजों को चिकित्सीय परामर्श मिलेगा। महज 30 रुपये में निबंधन कराकर मरीज एक साल तक परामर्श ले सकते हैं। 8:30 से 10:30 बजे तक सिफ 200 मरीजों का निबंधन होगा। मरीजों के लिए जांच की सुविधा है। सस्ती दर पर अमृत फार्मेसी से दवा भी मिलेगी। हालांकि इमरजेंसी सेवा एवं गंभीर बीमारी का इलाज अभी शुरू नहीं किया गया है।

नहीं जाना होगा बाहर

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एक बेहतर समाज के निर्माण का माध्यम एम्स देवघर बनेगा। झारखंड के आदिवासी भाई-बहनों को बिरसा की धरती पर सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधा एम्स से मिलेगी। अब उन्हें इलाज के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना होगा। 1103 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जून 2022 तक एम्स का निमार्ण कार्य पूरा हो जाएगा और यहां सभी बीमारियों का इलाज होने लगेगा। स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ यहां गुणवत्तायुक्त पढ़ाई भी मिलेगी। भवन तैयार होने के बाद एमबीबीएस के विद्यार्थी यहीं पढ़ाई करेंगे। अभी पंचायत प्रशिक्षण केंद्र में सत्र चल रहा है।

रैन बसेरा भी शुरू

एम्स में रैन बसेरा का उद्घाटन किया गया है इसमें मरीज के स्वजन रहेंगे और अपने मरीज का इलाज कराकर घर लौटेंगे। देवघर एम्स से झारखंड के 3.19 करोड़ जनता को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2018 में इसका शुभारंभ किया था। जब सभी प्रांतों में एम्स बन जाएगा तब दिल्ली इलाज कराने लोग नहीं जाएंगे।

ओपीडी से शुरुआत

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ। भारती प्रवीण पवार ने कहा कि आयुष भवन से ओपीडी सेवा शुरू की जा रही है। डे केयर के लिए 15 बेड तैयार किया गया है। आरोग्य की परिकल्पना को लेकर प्रधानमंत्री की यह महत्वाकांक्षी योजना है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने एम्स ओपीडी के शुभारंभ को मील का पत्थर बताया। स्वस्थ्य झारखंड उत्तम झारखंड की परिकल्पना को साकार करेगा। स्वास्थ्य राजनीति का विषय ना था ना रहेगा। पानी, बिजली, सड़क या एयरपोर्ट सब समस्या के समाधान के लिए मिल बैठकर बात करनी होगी।

दूर हो समस्या

मुख्यमंत्री का प्रतिनिधित्व कर रहे अल्पसंख्यक कल्याण, पर्यटन मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि आज झारखंड बना इसलिए यहां एम्स बना है। पूर्व पीएम अटल जी और झारखंड के गांधी शिबू सोरेन ने झारखंड बनवाया। सांसद डॉ। निशिकांत दुबे अपने अंदाज में बोले कि मुख्यमंत्री का कट आउट लगे लेकिन एम्स में बिजली, पानी सड़क की समस्या जल्द दूर हो। आज छह माह से सीएम एयरपोर्ट के एप्रोच सड़क की फाइल रखें हैं। एम्स देवघर के अध्यक्ष डॉ। एनके अरोड़ा ने कहा कि देश का अग्रणी स्वास्थ्य संस्थान बनाएंगे।