रांची: रांची में एंटी क्राइम चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक बाइक चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गिरोह के 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें प्रवीण दास उर्फ बॉडीगार्ड, बादल स्वांसी, मुकेश स्वांसी व संजय कुमार गुप्ता शामिल हैं। इनके पास से चोरी की 8 बाइक बरामद हुई हैं। शहर के नामकुम थाना क्षेत्र में एंटी क्राइम चेकिंग के दौरान पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस के मुताबिक यह गिरोह रांची की अलग-अलग जगहों से बाइक उड़ाकर दूसरे जिलों में ले जाकर बेचता था। पुलिस ने जिन 4 बाइक चोरों को पकड़ा है, उनमें प्रवीण दास उर्फ बॉडीगार्ड बेहद शातिर चोर है। वह राजधानी रांची से ही लगभग 50 बाइक चोरी कर चुका है।

ऐसे पकड़े गए बाइक चोर

शनिवार की देर रात पुलिस नामकुम इलाके में एंटी क्राइम चेकिंग अभियान चला रही थी। इसी दौरान टाटा रोड की ओर से एक बाइक पर तीन युवक तेज गति से रांची की तरफ जा रहे थे। चेकिंग कर रहे पुलिसकर्मियों के रोकने पर वे लोग रुके नहीं तो मौके पर मौजूद पुलिसवालों ने तीनो को खदेड़कर दबोच लिया।

सिटी में रहकर करते थे चोरी

तीनों से पुलिस की पूछताछ के बाद ये खुलासा हुआ कि तीनों बाइक चोर गिरोह के सदस्य हैं और जिस बाइक से जा रहे थे वो भी नामकुम इलाके से ही चुराई हुई है। गिरफ्तार तीनों अपराधियों की निशानदेही पर सदर इलाके से एक और बाइक चोर पकड़ा गया। गिरफ्तार अपराधियों की निशानदेही पर पुलिस ने रांची के अलग-अलग इलाकों से चोरी की बाइक भी बरामद की है।

हाजत से फरार हो गया था प्रवीण उर्फ बॉडीगार्ड

रांची के रूरल एसपी ऋषभ झा ने बताया कि पकड़े गए सदस्यों में से एक प्रवीण उर्फ बॉडीगार्ड बेहद शातिर चोर है। उसके खिलाफ झारखंड के विभिन्न जिलों में मामले दर्ज हैं और वह कई बार जेल भी जा चुका है। रांची के राहे ओपी के पुलिस ने एक बार उसे धर दबोचा था। लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर हाजत से फरार हो गया था।

15 से 20 हजार में बेचते थे बाइक

यह चोर गिरोह सिर्फ बाइक की चोरी ही नहीं करता था। बल्कि चार पहिया वाहनों को भी अपना निशाना बनाता था। हालांकि अभी तक पूछताछ के आधार पर कोई भी चार पहिया वाहन बरामद नहीं किया गया है। अब तक चोरी की मात्र आठ बाइक बरामद की गई है।

बरामद बाइक्स का हो रहा वेरिफिकेशन

बरामद की गई सभी बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर को वायरलेस के जरिए सभी थानों में भेजा गया है, ताकि जिनकी बाइक चोरी हुई है उन्हें पता चल जाए कि उनकी बाइक बरामद कर ली गई है। और वह जरूरी कार्रवाई कर अपनी बाइक को ले जाएं।