----------

14

लेन बने हैं पुंदाग टोल प्लाजा पर

12

लेन सिर्फ फास्टैग की गाडि़यों के लिए बनाया गया है

-------

-ओरमांझी टोल प्लाजा पर फास्टैग के लेन में लिया जा रहा है कैश

-लग रही है गाडि़यों की लंबी कतार

-इस टोल प्लाजा पर सिर्फ एक कैश लेन की सुविधा है

-सभी फास्टैग लेन पर लिया जा रहा है कैश

रांची के ओरमांझी में स्थित टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन में भी कैश से गाडि़यों का भुगतान लिया जा रहा है। इससे फास्टैग लगी गाडि़यों को भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसा कोई भी दिन नहीं है जब इस टोल प्लाजा पर जाम की स्थिति नहीं रहती है। इससे फास्टैग लगी गाडि़यों को परेशानी हो रही है। टोल प्लाजा मैनेजमेंट की गलती की वजह से फास्टैग वाली लेन में भी बिना फास्टैग वाली गाडि़यों की एंट्री दी जा रही है।

बिना फास्टैग की सिर्फ एक लेन

रांची स्थित पुंदाग टोल प्लाजा पर 14 लेन हैं। इसमें आने-जाने वाली गाडि़यों के लिए सबसे अंतिम के बाएं साइड की लेन बिना फास्टैग वाली गाडि़यों के लिए सुनिश्चित किया गया है। एक ही लेन होने के कारण गाडि़यों का लंबा जाम लगना शुरू हो गया है। हालांकि फास्टैग वाली गाडि़यां सभी 14 दिन में से किसी से भी गुजर सकती हैं। जिन लोगों ने फास्टैग ले लिया है उनके लिए 12 लेन सुरक्षित हैं। वे आसानी से गुजर सकते हैं, उनको ना तो जाम की स्थिति का सामना करना पड़ेगा ना ही किसी और समस्या का सामना करना पड़ेगा।

कोई दिन नहीं जब नहीं लगती हो लंबी कतार

फास्टैग लेन में कैश वाहन, फास्टैग रीडिग सेंसर कमजोर होने, फास्टैग रीडिग मशीन के काम नहीं करने की वजह से रोजाना जाम लगता है। ऐसा कोई दिन नहीं जब टोल पर वाहनों की लंबी कतारें नहीं लग रही हों। इससे सफर करने वाले लोगों को खासी परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि फास्टैग लेन में तभी कर्मियों की सेवा ली जाती है जब फास्टैग रीडिग सेंसर कमजोर हो अथवा मशीन काम न कर रही हो। यदि फास्टैग सेंसर सही काम कर रहा है और वाहन चालक का फास्टैग रिचार्ज पूरा है तो संबंधित गाड़ी फार्राटा भरते हुए गुजर जाती हैं, लेकिन रीडिग सेंसर कमजोर होने अथवा खराब होने पर फास्टैग युक्त वाहन भी कैश लेन की तरह रुक-रुककर निकलते हैं। इस वजह से भी जाम लग जाता है

यह भी हैं जाम की वजहें

- कैश लेन में वीआईपी वाहन के प्रवेश पर पूछताछ।

- एक लेन पर अधिक लंबी लाइन देखकर दूसरी लेन में घुसने के प्रयास में।

- फास्टैग लेन में कैश वाहनों की एंट्री

- फास्टैग न होते हुए भी इसी लेन से निकलने की कुछ वाहन सवारों की जिद।

- फास्टैग रीडिग सेंसर खराब होने पर।

- जल्दीबाजी में कैश व फास्टैग लेन का ध्यान न रखने पर संबंधित वाहन को रोका जाता है, वापस संबंधित लेन से निकालने का प्रयास किया जाता है। इस पर काफी समय लगता है।

- फास्टैग होते हुए चार्ज खत्म होने पर।

- अधिक कैशयुक्त वाहन और कम लेन।