- बिजली बिल बकाया है तो जल्द कर दें भुगतान, वरना घर की बत्ती होगी गुल

- रांची में हर महीने 60 करोड़ का टार्गेट, इस महीने वसूली केवल 25 करोड़

- बिजली वितरण निगम रांची के हर इलाके के लिए बना रहा है टीम

- शहर में 30 हजार ऐसे कंज्यूमर, जिन पर 10 हजार से अधिक बकाया

- बिजली बोर्ड ने तय किया कैप, दस हजार से ज्यादा बकाया बर्दाश्त नहीं

- एक हफ्ते में पैसे नहीं मिले, तो घर-दुकान की बिजली होगी गुल

- कोरोना काल में बंदी की अवधि पर रियायत का कोई फैसला नहीं

- देना होगा पूरा पैसा, ऊर्जा मित्रों ने शुरू किया बिल जेनरेशन का काम

अगर आपके घर का बिजली बिल बकाया है तो तत्काल जमा कर दें, नहीं तो आपके घर की बत्ती गुल हो सकती है। लॉकडाउन में बिजली बिल की कम वसूली के बाद विभाग मेगा वसूली अभियान की तैयारी में जुट गया है। रांची में हर महीने जहां 60 करोड़ रुपए बिजली बिल से वसूली होती है, वहीं वर्तमान में 25 करोड़ रुपए ही वसूली हो पाई है। बिजली वितरण निगम के द्वारा रांची के सभी इलाकों के लिए टीम बनाई जा रही है। यह टीम लोगों के घरों में जाएगी, जिनके घर का बिल दस हजार रुपये से ऊपर है, उनके घर की बिजली काटी जाएगी। रांची शहर में ऐसे 30,000 कंज्यूमर हैं, जिनके ऊपर 10,000 से अधिक बिजली का बिल बकाया है।

बडे़ बकायेदारों को मिलेगा नोटिस

झारखंड बिजली वितरण निगम ने बड़े बकायदारों से सख्ती से बिजली बिल की वसूली करने का फैसला किया है। इसे लेकर डिवीजन स्तर पर बड़े बकायेदारों की लिस्ट बनाई जा रही है, जिन्हें डिमांड नोटिस भेजा जाएगा। इसके बाद बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। वित्तीय संकट से जूझ रहे झारखंड बिजली वितरण निगम ने जल्द से जल्द रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए यह तैयारी शुरू की है। ऐसे बकायेदारों को पहले नोटिस जाएगा, जिन्होंने छह महीने से बिल नहीं जमा किया है।

30 हजार से ज्यादा बकायेदार

रांची में 30 हजार बकायेदार ऐसे हैं, जिन्होंने पिछले छह माह से बिजली बिल जमा ही नहीं किया है। बिजली विभाग के अधिकारी की मानें तो रांची प्रक्षेत्र में 800 करोड़ से अधिक का बकाया है। इसमें एचईसी पर 120 करोड़ बिजली बिल बकाया है।

बकायेदारों को भेजा जाएगा डिमांड नोटिस

रांची प्रक्षेत्र के महाप्रबंधक पीके श्रीवास्तव ने बड़े बकायेदारों से अपील की है कि किश्तों में भी बिजली बिल का भुगतान करने का प्रावधान है। विभाग को सहयोग करें। वहीं कोरोना काल में बिजली बिल न मिलने के कारण हो रही परेशानी पर महाप्रबंधक ने कहा कि दो-तीन दिनों में ऊर्जा मित्र घर पर जाने लगेंगे और लोगों को बिजली बिल मिलने लगेगा।

डिस्कनेक्शन ग्रुप हुआ एक्टिव

रांची विद्युत आपूर्ति क्षेत्र की ओर से 150 डिस्कनेक्शन ग्रुप बनाये गये है, जो पिछले साल से ही सक्रिय हैं। डिस्कनेशन ग्रुप की ओर से लगातार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की बिजली काटी जा रही है। वहीं मीटर की भी जानकारी ली जा रही है। रांची विद्युत आपूर्ति क्षेत्र के महाप्रबंधक पीके श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रुप इलाकों में बिजली बिल का जायजा ले रही है। ग्रुप में तीन से चार लोग शिमल हैं। इसमें एक जेई, लाइनमैन समेत अन्य लोग शामिल हैं।

60 करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य

राजधानी के जिन घरों का बिजली बिल 10 हजार रुपए या उससे अधिक बकाया है, उनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे। ऐसे डिफॉल्टर उपभोक्ताओं की संख्या राजधानी में 30000 है। रांची में बिजली वितरण निगम द्वारा हर महीने 60 करोड़ रुपए बिजली बिल वसूली का लक्ष्य तय किया गया है।

---

रांची के लोगों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए विभाग अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है। बिजली बिल जमा कराने के कई प्लेटफार्म उपलब्ध हैं, फिरभी लोग नहीं जमा कर रहे हैं। अब जिन लोगों ने बिजली बिल जमा नहीं किया है, उन पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए टीम तैयार की जा रही है। जल्द ही टीम लोगों के घरों में जाएगी और बकाये बिल की वसूली की जाएगी।

पीके श्रीवास्तव, महाप्रबंधक, रांची एरिया डिवीजन