रांची : कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड एग्जाम रद करने के बाद राज्य सरकार ने इस एग्जाम में शामिल होनेवाले स्टूडेंट्स के इवैल्यूएशन के लिए मापदंड तय कर दिए हैं। इसके तहत 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स का नौंवी की एग्जाम तथा 12वीं के स्टूडेंट्स का 11वीं की एग्जाम में मिले मा‌र्क्स के आधार पर इवैल्यूएशन किया जाएगा। इसके आधार पर उन्हें मा‌र्क्स दिए जाएंगे। साथ ही प्रैक्टिकल एग्जाम व इंटर्नल असेसमेंट के मा‌र्क्स भी जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसपर अपनी स्वीकृति दे दी है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस आधार पर इवैल्यूएशन के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार करने तथा उसके अनुसार रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं। यह भी निर्णय लिया गया है कि जो स्टूडेंट इवैल्यूएशन की इस पद्धति से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके लिए कंपार्टमेंटल एग्जाम की भी व्यवस्था की जाएगी।

ऐसे होगा इंटर्नल असेसमेंट

10वीं एवं 12वीं की एग्जाम्स में शामिल होनेवाले स्टूडेंट्स की पिछले साल क्रमश: नौवीं एवं 11वीं की एग्जाम जैक द्वारा ही ली गई थीं और जैक द्वारा ही इवैल्यूएशन भी किया गया था। ऐसे में इस आधार पर क्रमश: 10वीं एवं 12वीं के इवैल्यूएशन में कोई प्रॉब्लम नहीं है। वहीं, बड़े कई स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम्स भी हो चुके हैं। इंटर्नल असेसमेंट के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि इस साल जनवरी से मार्च तक स्कूलों में कई एक्टिविटीज हुई थीं, उसी आधार पर असेसमेंट हो सकता है।

इंटर्नल असेसमेंट में इवैल्यूएशन

- जैक द्वारा विद्यार्थियों को भेजे गए पांच-पांच मॉडल सेट पर विद्यार्थियों का रेस्पांस।

- स्कूलों में उपस्थिति, अनुशासन तथा कक्षाओं में सहभागिता।

91 परसेंट स्कूलों में हो गया प्रैक्टिकल

10वीं एवं 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम 91 परसेंट स्कूलों में हो चुका है, जिन स्कूलों में यह एग्जाम नहीं हो सका है, वहां कोविड नियमों का अनुपालन कराते हुए एग्जाम लिए जाएंगे।

वर्जन

नौंवीं व 11वीं के एग्जाम्स में मिले मा‌र्क्स के साथ-साथ प्रैक्टिकल एग्जाम व इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के इवैल्यूएशन के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने स्वीकृति दी है, जो स्टूडेंट्स इससे संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए कंपार्टमेंटल एग्जाम लिया जाएगा।

-राजेश शर्मा, सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखंड सरकार।

सीबीएसई व अन्य बोर्ड के साथ ही जारी हो जैक की परीक्षाओं का रिजल्ट: सीएम

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों के हित में झारखंड एकेडमिक काउंसिल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद करने का निर्णय लिया गया है। उनके अनुसार जैक बोर्ड की भी इन दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट सीबीएसई एवं अन्य बोर्ड के साथ या पहले जारी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीबीएसई, आइसीएसई तथा कई अन्य राज्यों द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद करने के साथ ही रिजल्ट के प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में झारखंड बोर्ड से रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स के हित में जरूरी होगा कि अन्य सभी बोर्ड के साथ ही या उसके कुछ दिन पहले या तुरंत बाद झारखंड बोर्ड का भी रिजल्ट प्रकाशित हो। इसे सुनिश्चित करने के निर्देश स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को दिए गए हैं, ताकि कालेजों में शुरू होनेवाली एडमिशन प्रक्रिया में झारखंड बोर्ड के स्टूडेंट्स को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।