RANCHI: रांची के पंडरा स्थित मतगणना केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रांची पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए 500 से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। वहीं, केंद्र पर ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने के लिए अलग से पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। 23 दिसंबर को रांची के पंडरा बाजार समिति स्थित मतगणना स्थल की सुरक्षा को लेकर रांची पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। रांची के सीनियर एसपी अनीश गुप्ता खुद पूरी सुरक्षा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मतगणना स्थल की सुरक्षा और उस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर संयुक्त आदेश जारी किया गया है। 500 से अधिक जवान और अधिकारी मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने के लिए अलग से टीमें तैनात की गई है।

सीसीटीवी से रखी जा रही नजर

रांची पुलिस 23 दिसंबर को होने वाले मतगणना की सुरक्षा की तैयारियां पूरी कर चुकी है। सीआरपीएफ, जैप और रांची पुलिस की त्रिस्तरीय सुरक्षा मतगणना स्थल पर की गई है। कचहरी स्थित कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के माध्यम से लगातार मतगणना स्थल पर नजर रखी जा रही है। 23 दिसंबर को सुबह 6 बजे से ही कंट्रोल रूम में मतगणना कार्य पूरा होने तक लगातार सीसीटीवी के माध्यम से मतगणना स्थल के आसपास के इलाकों पर भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए अलग से पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

ट्रैफिक व्यवस्था भी रहेगी चुस्त

मतगणना स्थल पर किसी भी कर्मी को मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने की मनाही है। मतगणना में भाग लेने वाले कर्मचारियों को बकायदा पूरी तरह से चेक करके ही अंदर जाने दिया जाएगा। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना कर्मियों को सुबह 6 बजे तक मतगणना कक्ष में पहुंचने का निर्देश जारी किया गया है। हर टेबल पर तीन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जिसमें एक मतगणना पर्यवेक्षक एक मतगणना सहायक और एक मतगणना माइक्रो आब्जर्वर होंगे। मतगणना के दौरान सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी।

मतगणना केंद्र की सुरक्षा बेहद कड़ी है। बिना उचित पास के किसी को भी प्रवेश की इजाजत नहीं दी गई है। तीन लेयर में सुरक्षा के अलावा स्ट्रॉन्ग रूम सहित पूरे परिसर में सीसीटीवी लगाया गया है, जिसकी निगरानी कंट्रोल रूम से की जा रही है। उचित पास लेकर ही लोग अंदर जा पाएंगे।

अनीश गुप्ता, सीनियर एसपी, रांची