रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर राज्य में तैनात सेना और अ‌र्द्धसैनिक बलों में कार्यरत डाक्टरों और पारा मेडिकल कर्मियों को आपदा की इस घड़ी में इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया है कि राज्य में 18 मार्च तक सौ से भी कम मरीज थे, लेकिन एक महीने के अंदर ही यह संख्या 3000 से अधिक हो गई है।

आवागमन से संक्रमण

इससे पूर्व के संक्रमण की लहर में 90 फीसद मरीजों में कोई स्पष्ट लक्षण ज्ञात नहीं था। ऑक्सीजन एवं वेंटिलेटर की आवश्यकतावाले मरीज भी कम थे। उम्मीद थी कि दूसरी लहर में हालात ऐसे नहीं होंगे। झारखंड की सीमा पांच राज्यों की सीमा से मिलती है और इन राज्यों से आवागमन से संक्रमण और बढ़ा है। हमलोग अपने सीमित संसाधनों के साथ इस स्थिति से पूरी मशक्कत से जूझ रहे हैं। सरकारी एवं निजी सेवा में उपलब्ध सभी डाक्टरों व पारा स्वास्थ्य कर्मियों की मदद ली जा रही है। झारखंड में सीआरपीएफ, एएसबी आदि के जवान तैनात हैं, जो वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ कार्रवाइयों में शामिल हैं। इनके साथ कई डॉक्टर और पारा मेडिकल कर्मी प्रतिनियुक्त हैं। इसके अलावा रांची और रामगढ़ में दो मिलिट्री अस्पताल भी हैं। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि रांची और रामगढ़ में सैन्य छावनियों में तैनात चिकित्सकों व पारा मेडिकल कर्मियों की मदद हमारे लिए कोराना संक्रमित मरीजों के इलाज और प्रबंधन में बहुत ही उपयोगी होगी। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि गृह मंत्रालय को राज्य सरकार का सहयोग करने के लिए निर्देशित किया जाए ताकि मिलिट्री अस्पतालों में संक्रमित मरीजों का इलाज हो सके।

जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं स्थगित

कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट के तीनों संकाय साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स की परीक्षाओं को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है। जैक ने कहा है कि एक जून को समीक्षा बैठक होगी, जिसमें परीक्षा संबंधी अगली सूचना दी जाएगी। मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चार मई से प्रस्तावित थी। इन दोनों परीक्षाओं में 7.63 लाख विद्यार्थियों को शामिल होना था। इनमें मैट्रिक के 4.32 लाख, जबकि इंटरमीडिएट के 3.31 लाख परीक्षार्थी शामिल हैं।

एनडीए की परीक्षा आज, 9000 परीक्षार्थी होंगे शामिल

कोरोना काल के बीच रविवार को यूपीएससी की एनडीए की परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए राजधानी रांची में 22 केंद्र बनाए गए हैं, जहां करीब 9000 परीक्षार्थी जुटेंगे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से 12:30 बजे व दोपहर 2 से 4:30 बजे तक होगी। सेंटर पर परीक्षार्थियों की एंट्री 9 बजे से होगी। 9:50 के बाद एंट्री बंद कर दी जाएगी। इसी तरह दूसरी पाली में 1:50 के बाद एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थियों को सेंटर पर प्रवेश पत्र के अलावा ओरिजनल आइडी, ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन व एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ले जाना है। इसके अलावा मास्क व सैनिटाइजर साथ रखना है। अपने साथ पारदर्शी वाटर बॉटल भी रख सकते हैं। ओरिजनल आइडी वही रखना है, जिसका उल्लेख प्रवेशपत्र में किया गया है। जो छात्र मास्क नहीं लाएंगे, उन्हें सेंटर पर दिया जाएगा। एहतियात के तौर पर सभी सेंटर पर एक आइसोलेशन रूम बनाया गया है। सेंटर पर किसी निरीक्षक को लगे कि किसी छात्र की तबीयत ठीक नहीं है, संक्रमण आदि की आशंका पर आइसोलेशन कक्ष में बैठाकर उसकी परीक्षा ली जाएगी।

केंद्र ने राज्य को उपलब्ध कराई और दो लाख कोवैक्सीन की डोज

केंद्र सरकार ने शनिवार को झारखंड को कोवैक्सीन की दो लाख डोज और उपलब्ध कराई है। पिछले दिनों भी झारखंड को कोविशील्ड के लगभग दस लाख तथा कोवैक्सीन की दो लाख डोज मिली थी। हालांकि, केंद्र ने राज्य सरकार की मांग पर 20 लाख डोज की स्वीकृति प्रदान की है। इधर, शनिवार को राज्य में शुरू हुए तीसरे चरण के विशेष टीकाकरण अभियान में पहले दिन कुल 46,062 लोगों को टीका लगा। इनमें 37,243 लोगों को पहली एवं 8,819 लोगों को दूसरी डोज का टीका लगा। ---------------

---