-जून में हुई थी पांचवीं सिविल सेवा की परीक्षा

-कॉपियों के मूल्यांकन में और डेढ़ महीने लगेंगे

-चार हजार स्टूडेंट को है रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार

RANCHI: एक ओर जहां यूपीपीएससी ने अपना फाइनल रिजल्ट बुधवार को जारी कर दिया है, वहीं जेपीएससी अब तक पांचवीं सिविल सेवा परीक्षा के मेन्स का रिजल्ट निकालने की तैयारी ही कर रहा है। अब तक कॉपी का मूल्यांकन ही किया जा रहा है। सितंबर के बाद ही जेपीएससी मेंस का रिजल्ट निकल पाएगा।

परीक्षा को हुए दो माह

जेपीएससी फिफ्थ सिविल सेवा एग्जाम के मेन्स की परीक्षा जून में ली गई थी। इसमें 3898 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। एग्जाम हुए लगभग दो महीने गुजर चुके हैं लेकिन अब तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। जेपीएससी के अनुसार मेन्स का रिजल्ट आउट होने में अभी एक से डेढ़ महीने और लग सकते हैं। फिलहाल में मेन्स की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है।

एग्जाम का नोटिफिकेशन अगले साल

जेपीएससी पांचवीं सिविल सेवा परीक्षा के फाइनल रिजल्ट के बाद ही छठी सिविल सेवा परीक्षा से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। जेपीएससी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर विवेक नारायण अखौरी ने बताया कि अभी हमारा सारा फोकस मेन्स रिजल्ट निकालने पर है। इसके बाद ही हम कोई और एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। इससे स्पष्ट है कि इस साल छठी सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी नहीं होगा।

आगे निकला यूपीपीएससी

इस मामले में यूपीपीसीएस आगे हैं। बुधवार को यूपी सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है। चार दिन पहले हुए इंटरव्यू के बाद रिजल्ट जारी कर दिया गया है। वहीं जून में मेन्स एग्जाम का रिजल्ट जारी किया गया था, जबकि फाइनल एग्जाम में 579 कैंडिडेट्स सफल हुए हैं।

वर्जन

जेपीएससी मेन्स एग्जाम के रिजल्ट सितंबर के बाद जारी किये जा सकते हैं। अभी कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। इसके बाद ही रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

-विवेक नारायण अखौरी, एग्जामिनेशन कंट्रोलर,जेपीएससी