RANCHI : बीआईटी ओपी क्षेत्र के चुटू गांव के पास विधायक आवास के लिए सरकार द्वारा 52 एकड़ जमीन अधिग्रहण किए जाने के खिलाफ रैयतों ने बिगुल फूंक दिया है। चुटू और आसपास के गांवों के हजारों लोगों ने मंगलवार को हरवे-हथियारों के साथ पदयात्रा कर विरोध-प्रदर्शन किया। हालांकि, कांके अंचल ऑफिस का घेराव करने जा रहे इन रैयतों को बोड़ैया चौक के पास ही पुलिस ने रोक दिया। ऐसे में प्रदर्शनकारी बीच सड़क पर ही धरने पर बैठ गए और जमकर नारेबाजी की।

जबरन चलाया जा रहा बुलडोजर

जमीन अधिग्रहण का विरोध कर रहे ग्रामीणों का कहना है कि सरकार की ओर से 1971 में ही यह जमीन भूमिहीनों को आवंटन की गई थी। लेकिन, अब जमीन अधिग्रहित करने के लिए सरकार के द्वारा जमीन पर बुलडोजर चलाया जा रहा है, ताकि प्रस्तावित विधायक आवास योजना का काम शुरू किया जा सके।

भूमिहीनों को सरकार ने ही दी थी जमीन

वर्ष 1970-71 82 एकड़ व 39 डिसमिल में से 52 एकड़ जमीन 16 भूमिहीन परिवारों को दी गई थी। कानूनी प्रक्रिया के तहत इस जमीन की रसीद भी काटी जा रही है। पिछले चार इस जमीन पर भूमिहीन घर बनाकर खेती-बारी कर रहे थे। दो फरवरी को अंचल कार्यालय के पदाधिकारी विधायक आवास के लिए मापी करवा रहे थे। ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने इसका विरोध शुरू कर दिया। इसके बाद जमीन मापी का काम रोक दिया गया था।