RANCHI: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान गुमला के प्रदीप तिर्की को गुरुवार को उनके पैतृक गांव रायकेरा स्थित कब्रिस्तान ले जाया गया, जहां पिता घांसी उरांव की कब्र के पास ही उन्हें दफना दिया गया। इससे पहले राजकीय सम्मान के साथ शहीद जवान को अंतिम विदाई दी गई। शहीद के अंतिम दर्शन को सैकड़ों लोग उमड़ पड़े। मौके पर मुख्य रूप से सीआरपीएफ के डीआईजी राजीव राय, सीओ वीपी सिंह, डीसी श्रवण साय, एसपी भीमसेन टुटी, एसडीपीओ बच्चनदेव कुजूर, एसडीओ अमर कुमार, बीडीओ रवि प्रकाश, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट विशाल सिंह, एके यादव, मंतोष, रोहित कुमार, एसके पांडे सहित कई अधिकारी व भारी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

शव पहुंचते ही रो पड़ा गांव

इससे पहले दिन के दो बजे शहीद प्रदीप के शव को हेलीकॉप्टर से लेकर सीआरपीएफ के जवान बसिया प्रखंड पहुंचे। यहां एनएचपीसी मैदान में हेलीकॉप्टर उतरा। पहले से वहां गुमला सीआरपीएफ-ख्क्8 बटालियन के अधिकारी व जवान थे। जिला पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे। पूरे सम्मान के साथ शव को हेलीकॉप्टर से उतारकर सेना की गाड़ी में रखा गया। इसके बाद सीआरपीएफ के जवान शव को सड़क मार्ग से लेकर शहीद के गांव रायकेरा कच्चटोली पहुंचे। पहले से कच्चटोली गांव स्थित शहीद के घर के समीप लोगों की भीड़ लगी हुई थी। शव पहुंचते ही पूरा गांव रो पड़ा। वहीं, परिजनों का रो रोकर बुरा होल हो गया। कई लोग परिजनों को ढाढस बंधाते दिखे। पूरा माहौल गमगीन था।

अंतिम दर्शन को उमड़ा जन सैलाब

शहीद के शव को रायकेरा स्थित कब्र ले जाया गया। जहां शव को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। कई गांवों के सैंकड़ों लोगों ने शव का अंतिम दर्शन किया। मौके पर पहुंचे सीआरपीएफ के डीआईजी राजीव राय, सीओ भीपी सिंह, डीसी श्रवण साय, एसपी भीमसेन टुटी, एसडीपीओ बच्चनदेव कुजूर, एसडीओ अमर कुमार, बीडीओ रवि प्रकाश, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट विशाल सिंह, एके यादव, मंतोष, रोहित कुमार, एसके पांडे सहित कई अधिकारियों ने शहीद को फूल माला डालकर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद जवानों ने सलामी दी। पुरोहित की अगुवाई में शव को दफन किया गया। मौके पर मृतक के परिजन थे। अधिकारी परिजन से मिले। उन्हें ढाढस बंधाया। अधिकारियों ने शहीद के परिजनों को हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।

कुर्बानी बेकार न जाएगी: डीआईजी

सीआरपीएफ के डीआईजी राजीव राय शहीद प्रदीप तिर्की के गांव पहुंचे। उन्होंने कहा-शहीद की कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी। नक्सलियों ने कायरतापूर्ण घटना को अंजाम दिया है। इसका जवाब देंगे। शहीद के परिजनों को सभी प्रकार की सरकारी मदद मिलेगी। प्रदीप देश के लिए शहीद हुआ है। सीआरपीएफआई के सीओ विश्वनाथ प्रसाद सिंह ने कहा कि शहीद के परिजनों को केंद्रीय सहायता मिलेगी। छत्तीसगढ़ सरकार के अलावा सीआरपीएफ की ओर से भी मदद मिलेगी। सीआरपीएफ शहीद के परिवार के साथ है।

परिवार को सुविधा मिलेगी : डीसी

गुमला डीसी श्रवण साय ने कहा है कि शहीद के परिजनों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। गांव की समस्या को भी दूर करेंगे।

सैनिक देश के लिए जीते हैं : एसपी

एसपी भीमसेन टुटी ने कहा कि सैनिकों का जीवन देश के लिए समर्पित होता है। दंतेवाड़ा की घटना में हमारे गुमला के जवान प्रदीप शहीद हुए हैं। वह देश के लिए मर मिटे। उनकी शहादत बेकार नहीं जाएगी।