- 1000 से ज्यादा शहरी गरीबों को रहने के लिए मिलेगा मकान

--04 मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में शुरू कराया गया काम

--450 जवान पूरे एरिया में तैनात रहे काम के दौरान

--20 फरवरी को विरोध के कारण नहीं हो सकी थी मिट्टी की जांच

--धुर्वा में भारी पुलिस फोर्स के बीच लाइट हाउस का निर्माण कार्य शुरू

-- मिट्टी के नमूने लेने के बाद खोदी गई नींव

--- पंचमुखी मंदिर के पीछे मित्र मंडल मैदान बना रहा छावनी

--मैदान की घेराबंदी करने के बाद तीन जेसीबी लगा कर साढ़े सात घंटे तक चला काम

रांची : धुर्वा के पंचमुखी मंदिर के पीछे मित्र मंडल मैदान में भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को यहां पूरे मैदान को छावनी में तब्दील कर शुरू हुए काम के दौरान साढ़े सात घंटे में छह जगहों से तीन जेसीबी लगा कर मिट्टी के सैंपल लिए गए और इसके बाद चारदीवारी के लिए नींव खोदी गई। इसके अलावा, मैदान के चारों तरफ ब्लू शीट लगाने का भी काम कर दिया गया है। विरोध करने के लिए इलाके के लोग निर्माण स्थल से दूर जुटे थे मगर, पुलिसकर्मियों की संख्या को देखते हुए किसी की हिम्मत नजदीक आने की नहीं हुई। इस तरह, सुबह नौ बजे के करीब शुरू हुआ निर्माण कार्य शाम तकरीबन साढ़े चार बजे खत्म हुआ।

जवानों की तैनाती

सुबह तकरीबन नौ बजे रांची के एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता और एएसपी बड़ी संख्या में पुलिस बल और जवानों के साथ धुर्वा स्थित मित्र मंडल मैदान पहुंचे। उनके साथ पुलिस, अर्धसैनिक बल के जवानों के अलावा धुर्वा व जगन्नाथपुर थाने की पुलिस भी थी। जवानों ने पूरे मैदान की घेराबंदी कर ली। एलान कर दिया गया कि अगर कोई भी सरकारी काम में रुकावट पैदा करेगा तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। इसके बाद मैदान के बीचो बीच फुटबॉल खेलने के लिए गाड़े गए पोल हटा दिए गए। जेसीबी लगाकर सैंपल के लिए मिट्टी खोदाई का काम शुरू किया गया। शाम तक मैदान के चारों तरफ से कुल छह जगहों से जांच के लिए मिट्टी का नमूना लिया गया है। बाद में मिट्टी की जांच रिपोर्ट आने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इस दौरान प्रोजेक्ट का विरोध करने वाले लोग मित्र मंडल मैदान के इर्द-गिर्द दूर जमा रहे। निर्माण स्थल तक आने की किसी की हिम्मत नहीं हुई।

-----

पहले होता रहा है विरोध

लाइट हाउस प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य को शुरू करने की पहले भी प्रशासन ने कई बार कोशिश की थी। ग्रामीणों के विरोध के चलते उन्हें लौटना पड़ा था। प्रशासन ने मंगलवार को लाइट हाउस प्रोजेक्ट का काम शुरू कराने के लिए चार कार्यपालक दंडाधिकारी तैनात किए। इसके अलावा, लगभग 450 पुलिसकर्मियों और अन्य जवानों को तैनात किया गया था। मैदान में वाटर कैनन, वज्र वाहन, अश्रु गैस आदि मौजूद थे। मौसीबाड़ी मैदान के पास एंबुलेंस और अग्निशमन की गाडि़यां भी तैनात की गईं ताकि किसी भी तरह की स्थिति से निपटा जा सके।

-----

नहीं हो पाई थी जांच

20 फरवरी को इस मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की ठेकेदार एजेंसी ने मिट्टी जांच का काम किया था। इस दौरान भारी विरोध हुआ था। इसके बाद एसडीओ पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंचे थे। पूरे मैदान की घेराबंदी कर ली गई थी। लेकिन उस दिन मशीन नहीं आने की वजह से मिट्टी की जांच नहीं कराई जा सकी। अगले दिन 21 फरवरी को फिर प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और मिट्टी जांच के लिए नमूने लिए गए थे। हालांकि ग्रामीणों ने इसका काफी विरोध किया था और मिट्टी की जांच नहीं हो पाई थी।

-----

गरीबों के लिए फ्लैट

इस मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण होना है। इसके तहत शहरी गरीबों के लिए अत्याधुनिक तकनीक से 1008 फ्लैट बनाए जाने हैं। इस लाइट हाउस प्रोजेक्ट का आनलाइन शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनवरी को किया था। यहां जो फ्लैट बनाए जाएंगे, उन्हें गरीबों को आवंटित किया जाएगा। फ्लैट निर्माण का काम मुंबई की कंपनी मेसर्स एसजीसी मैजिक्रेट को मिला है। लेकिन स्थानीय लोग इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनके खेलकूद से लेकर अन्य सामाजिक कार्यों के लिए यही एक मैदान है। इसलिए इस मैदान में वह लाइट हाउस प्रोजेक्ट नहीं बनने देंगे। कई बार ग्रामीणों ने विरोध किया और काम नहीं होने दिया। लेकिन, अब जिला प्रशासन पूरी तैयारी करके पहुंचा है। अधिकारियों का कहना है कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण यहां होकर रहेगा। मंगलवार को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लाइट हाउस प्रोजेक्ट का काम शुरू कर दिया गया है।

--