रांची: धुर्वा में बनने वाले लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए पहले खरीदार ही नहीं मिल रहे थे, और अब वहां आशियाना लेने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 1008 फ्लैट्स के लिए अब तक 1405 लोगों ने आवेदन दे दिया है। वहीं, रांची नगर निगम द्वारा 15 सितंबर तक आवेदन का समय भी बढ़ा दिया गया है। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि जितने फ्लैट बन रहे हैं, उसका डबल आवेदन आएगा तो लाटरी के माध्यम से लोगों को फ्लैट आवंटित किया जाएगा। बता दें कि शुरुआत में यहां फ्लैट लेने के लिए लोग कोई इंटरेस्ट नहीं दिखा रहे थे।

1400 से ज्यादा आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत धुर्वा के आनी टोला में बन रहे लाइट हाउस प्रोजेक्ट में फ्लैट लेने के लिए अब लोगों की भीड़ उमड़ रही है। 1400 से अधिक लोगों ने आवेदन जमा कर दिया है। हालांकि, दो बार तिथि बढ़ाने के बाद भी फ्लैट की संख्या से दोगुना आवेदन अब तक नहीं पहुंचा है। इसलिए नगर निगम ने आवेदन की तिथि 15 सितंबर तक बढ़ा दी है। अब 15 सितंबर तक लाइट हाउस में फ्लैट लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

पहले लाइट हाउस का फ्लैट लेने के लिए 16 अगस्त तक आवेदन जमा करना था। लेकिन कम आवेदन आने पर तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त की गई और अब इसे भी बढ़ाकर 15 सितंबर कर दिया गया है। फ्लैट खरीदने के लिए रांची नगर निगम की वेबसाइट से आवेदन मुफ्त डाउनलोड कर इसे भरकर अपलोड करना होगा। इसके अलावा निगम कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के काउंटर से ऑफलाइन आवेदन भी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए निगम की रोकड़ शाखा में 200 रुपए जमा करने होंगे।

साढ़े छह लाख की सब्सिडी

एचईसी के आनी में पंचमुखी मैदान के पास लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत 1008 फ्लैट का निर्माण हो रहा है। यहां साढ़े पांच एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले फ्लैट्स नई तकनीक वाले होंगे। एक फ्लैट की लागत 13 लाख 29 हजार रुपये आ रही है। मगर लाभुक को एक फ्लैट के लिए 6.79 लाख रुपए ही देने होंगे। बाकी बचे 6.50 लाख रुपए सरकार सब्सिडी के रूप में देगी।

किन्हें मिलना है फ्लैट

लाइट हाउस फ्लैट उसी को मिलेगा, जो रांची नगर निगम क्षेत्र में जून 2015 से पहले से रह रहा है। आवेदक की सालाना आमदनी तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास देशभर में कहीं भी पक्का मकान नहीं होना चाहिए। योजना के अनुसार लाभुक परिवार में पति-पत्‍‌नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे। आवेदक को आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और वोटर आइकार्ड, फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा। साथ ही एक सहमति पत्र भी भरना होगा।