रांची: आयकर रिटर्न के फेर में कई व्यवसायियों को लोन नहीं मिल पा रहा है। एक तो उनका व्यवसाय ठप हो गया है, ऊपर से उनको अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए लोन भी नहीं मिल पा रहा है। फ ाइनांशियल ईयर की पहला तिमाही पूरी होने को है लेकिन अब तक टैक्स पेयर्स का आयकर रिटर्न नहीं भरा जा रहा है। इस कारण बैंक से लोन लेने के इच्छुक लोगों का काम रुका हुआ है। शहर के बहुत सारे लोग लोन लेने के लिए बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन आईटी रिटर्न दाखिल नहीं होने के कारण बैंक उनको लोन नहीं दे रहे हैं।

नई वेबसाइट बनी परेशानी

आयकर विभाग की नई वेबसाइट 7 जून को लांच हुई है। 8 जून से ही वेबसाइट में कई तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने कर निर्धारण वर्ष 2021 के रिटर्न दाखिल करने की तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है। अब करदाता अपने ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना चाहते हैं, पोर्टल पर वो दाखिल ही नहीं कर पा रहे हैं।

लोन देने से पहले मांगते हैं रिटर्न

रांची में बहुत सारे व्यापारी हैं, जिनका व्यवसाय पूरी तरह से ठप हो गया है। उन्हें दोबारा शुरू करने के लिए बैंक से लोन की जरूरत है। कोई भी बैंक लोन देने से पहले 3 साल का इनकम टैक्स रिटर्न मांगता है। नए पोर्टल से किसी भी साल के आयकर रिटर्न की रसीद नहीं मिल पा रही है। पोर्टल पर ही पैन संशोधन समेत तमाम विकल्प खत्म कर दिए गए हैं। ऐसे में लोगों को नई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कई परेशानियां

-आयकर विभाग के नए पोर्टल पर नहीं हो पा रहा रिटर्न दाखिल

-नए पोर्टल पर किसी भी साल के आयकर रिटर्न की रसीद नहीं मिल पा रही है।

-प्रोसिडिंग भी नहीं हो रही है। अलग-अलग तीन वषरें का आइटीआर पीडीएफ फ ॉरमेट डाउनलोड नहीं हो रहा है। आईटीआर की रसीद डाउनलोड नहीं हो रही है

-आइटीआर में संशोधन का विकल्प नहीं दिख रहा है।

-मार्च 2021 में प्रॉसेस हो चुके रिटर्न को भी अंडर प्रॉसेसिंग दिखा रहा है।

इनकम टैक्स विभाग की जो नई वेबसाइट लांच की गई है, उसमें कई सारी चीजें ऐसी हैं जो रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए सुविधाजनक है। लेकिन नई साइट के कारण शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो रही है। रांची में बहुत सारे व्यवसायी हैं, जिनको बैंक से लोन लेने की जरूरत है, लेकिन रिटर्न फाइल नहीं हो पाने के कारण बैंक उनको लोन नहीं दे रहे हैं, जिससे उनके व्यवसायी पर भी असर पड़ रहा है।

-अभिषेक केडिया, सीए

नई वेबसाइट लांच होने के बाद परेशानी हो रही है। इसमें कई सारी नई चीजें जोड़ दी गई हैं। अभी वेबसाइट नई बनी है, जिसे समझने और फाइल करने में भी परेशानी हो रही है। खासकर जिन लोगों को अभी तत्काल में लोन की जरूरत है, लेकिन रिटर्न फाइल नहीें होने के कारण बैंक उनको लोन नहीं दे रहे हैं।

-आशिष राणसरिया, सीए