RANCHI: झारखण्ड के हॉटस्पॉट बन चुके हिंदपीढ़ी में पुलिस अब पूरी तरह सख्त हो चुकी है। पूरे इलाके को चारों तरफ से सील कर दिया गया है। लोगों का मोहल्ले से बाहर जाना और बाहरी लोगों का मोहल्ले में इंट्री पूरी तरह से वर्जित है। पुलिस ने हर तरफ बेरिकेडिंग कर दी है और जो लोग बाहर से अंदर जा रहे हैं उनसे पहचान पत्र मांग कर उसकी जांच की जा रही है कि वह लोग उसी इलाके के निवासी हैं या नहीं। स्थानीय लोगों के अलावा केवल पुलिस और वॉलेंटियर्स को ही मोहल्ले में प्रवेश करने की अनुमति है।

गली-गली में पीसीआर

हिंदपीढ़ी इलाके में आए दिन हो रहे विवाद के बाद अब रांची पुलिस ने अपना सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। राजधानी रांची के सभी पीसीआर वाहनों को हिंदपीढ़ी के गली-गली में तैनात कर दिया गया। गुरुवार की सुबह पीसीआर वैन में तैनात होकर पुलिस वालों ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन भी किया। पुलिसकर्मियों ने हिंदपीढ़ी के माहौल को बिगाड़ने वाले लोगों को यह ताकीद दी है कि वे यह न समझें कि पुलिस उन पर कार्रवाई नहीं करेगी, इसलिए वे लॉकडाउन के नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

सबको खतरे में डाला

पुलिस मुख्यालय के आदेश के बाद अब हिंदपीढ़ी में प्रशासन अपनी सख्ती दिखा रहा है और कड़ाई से लॉकडाउन का पालन करवा रहा है। हिंदपीढ़ी बड़ी मस्जिद में छिपकर रहने के दौरान 30 मार्च को पकड़े गए तबलीगी जमात के 17 विदेशियों के सामने आने के बाद तीसरे ही दिन मलेशिया से आई विदेशी महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई। फिर तो अचानक हिंदपीढ़ी में कोरोना पॉजिटिव मामलों की बाढ़ आ गई। इसके बाद पूरे इलाके में क‌र्फ्यू लगा दिया गया और हिंदपीढ़ी को चारों तरफ से सील कर दिया गया, लेकिन इसके बावजूद आए दिन मेडिकल कर्मियों और पुलिस पर पथराव की खबरें हिंदपीढ़ी से आती रहीं।

भेजा क्वारेंटाइन में

कोरोनावायरस संक्त्रमित परिवार के संपर्क में आनेवाले 300 से ज्यादा लोगों को पुलिस प्रशासन ने क्वारंटाइन किया है। इनमें करीब 90 लोगों को खेलगांव में बने आइसोलेशन सेंटर भेजा गया है, जबकि कई को होम क्वारंटाइन किया गया है। प्रशासन सभी का सैंपलिंग करवा रहा है। इसके अलावा इस परिवार के संपर्क में आनेवाले हर उन व्यक्तियों को पुलिस तलाश कर रही है, ताकि संक्त्रमण को फैलने से रोका जा सके।

सोर्स तलाश रही पुलिस

कोरोना पॉजिटिव के परिवार में केवल खुद ठेकेदार ही कोरोना संक्त्रमित पाए गए। उन्होंने कोरोना के लक्षण महसूस किए। इसके बाद पूरे परिवार का टेस्ट कराया था। इस दौरान वे खुद होम क्वॉरंटाइन में रह रहे थे। हालांकि, उनके संक्त्रमण के सोर्स की जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि संक्त्रमित होने से पहले वे कई लोगों से मिले हैं। अपार्टमेंट की लिफ्ट का इस्तेमाल सहित कई जगहों पर स्पर्श कर चुके हैं। पुलिस-प्रशासन अब उनके संपर्क में आनेवालों की तलाश कर रही है, हालांकि ठेकेदार सहित उनके परिवार के कुल छह सदस्यों को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है।

अपार्टमेंट सील, लोग क्वारेंटाइन

जिस अपार्टमेंट में कोरोना पॉजिटिव रहते हैं, उस अपार्टमेंट में 16 फ्लैट हैं। उस अपार्टमेंट में करीब 100 लोग रहते हैं। उनके अपार्टमेंट में रहनेवालों पर भी संक्त्रमण का खतरा मंडरा रहा है। पुलिस ने गुरुवार को पूरे अपार्टमेंट को सील करते हुए लोगों को क्वॉरेंटान के लिए भेज दिया। एक नए मरीज के साथ ही राज्य में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। इसमें बोकारो और रांची में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक रांची (हिंदपीढ़ी) में 14, बोकारो में 09, हजारीबाग में 02, कोडरमा में 01, गिरिडीह में 01, सिमडेगा में 01 कोरोना पॉजिटव मरीज की पुष्टि हुई है।