RANCHI: कोरोना से बचने के लिए हाथों को साफ रखने की सलाह दी जा रही है। घर के बाहर लोग रेगुलर सेनेटाइजर का यूज कर रहे हैं। लेकिन लोगों को यह नहीं पता कि कौन सा सेनेटाइजर सही है और कौन सा गलत। इस चक्कर में जिसे जो मिल रहा है वही इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में अब मार्केट में उपलब्ध घटिया सेनेटाइजर लोगों के हाथों की सेहत बिगाड़ने लगा है। हालात यह है कि लोगों के हाथों की स्किन भी सेनेटाइजर की वजह से छूट रही है। अब ऐसी समस्या लेकर लोग स्किन स्पेशलिस्ट के पास पहुंच रहे है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सेनेटाइजर में किस तरह के मैटेरियल का यूज किया जा रहा है।

स्किन कैंसर का खतरा

कोरोना महामारी के बीच स्किन ओपीडी में इसके मरीजों की संख्या बढ़ गई है। नकली और लो क्वालिटी वाले सेनेटाइजर लगाकर रहने से लोगों को स्किन कैंसर का खतरा भी सता रहा है। वहीं हाथों में काले चकत्ते, दाद, खाज व खुजली की समस्या लोगों को काफी हो रही है। ऐसी स्थिति में लोगों को कहा जा रहा है कि सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी है लेकिन किसी भी तरह के लक्षण दिखे तो यूज करना बंद कर दें और तत्काल स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें।

साबुन का करें यूज

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए बार-बार हाथों को साफ करने को कहा जा रहा है। ऐसे में लोगों से यह भी कहा गया है कि जहां पानी की व्यवस्था न हो वहीं पर सेनेटाइजर का यूज करें। जहां पर पानी और हैंडवाश हो तो धोने से बेहतर कोई आप्शन नहीं हो सकता। साबुन पानी के साथ सफाई करने से हाथ साफ हो जाता है, इससे हाथों पर जमे वायरस भी मर जाते हैं।

ये प्रॉब्लम्स हो रहे

इचिंग

स्किन छोड़ना

क्रैक

केस 1

एक व्यक्ति कोरोना से बचाव के लिए रेगुलर सेनेटाइजर का यूज कर रहा था। लोकल ब्रांड के सेनेटाइजर को उसने एक दिन यूज किया तो हाथों में क्रैक हो गए। इसके बाद वह तुरंत एक डॉक्टर से दिखाने गया। तीन हजार खर्च करने के बाद भी उसकी समस्या दूर नहीं हुई। स्किन स्पेशलिस्ट से दिखाने पहुंच गया, जहां उसका इलाज किया गया।

केस 2

युवती आफिस में काम करती थी। वह आफिस में रेगुलर सेनेटाइजर का यूज कर रही थी। इस बीच हाथों से स्किन छोड़ने लगी। जब उन्होंने स्किन स्पेशलिस्ट से कांटैक्ट किया तो इंफेक्शन की बात कही गई। साथ ही बताया गया कि मार्केट में कई तरह की लो क्वालिटी के सेनेटाइजर हैं, जिससे इस तरह की समस्या हो रही है।

सेनेटाइजर का यूज कर रहे हैं तो ध्यान देने की जरूरत है। मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स हैं। एक ही रेट है तो उसमें ब्रांड का ध्यान रखने की जरूरत है। एकबार गलत प्रोडक्ट यूज कर लिया तो न जाने कौन-कौन सी समस्याएं बढ़ जाएं।

-डॉ आरपी साहू, स्किन स्पेशलिस्ट