--रांची और खूंटी के स्टेडिटम में लगेगा हाकी का ब्लू एस्ट्रोटर्फ

--मोरहाबादी स्टेडियम में बढ़ेगी बैठने की क्षमता बढ़ाई जाएगी --निक्की प्रधान व सलीमा टेटे का टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय टीम में हुआ है चयन

रांची : झारखंड की दो बेटियों का ओलंपिक टीम में चयन का प्रभाव दिखने लगा है। दोनों के चयन के एक दिन बाद ही खेल विभाग ने कई वर्षों से खराब पड़े रांची व खूंटी के ग्रीन एस्ट्रोटर्फ को बदलने का निर्णय लिया है। शनिवार को खेल निदेशक जीशान कमर की अध्यक्षता में हुई बैठक में मोरहाबादी स्थित जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम व खूंटी के एस्ट्रोटर्फ को जल्द बदलने का निर्णय लिया गया। दोनों ही जगहों पर पिछले कई वर्षों से एस्ट्रोटर्फ खराब है। रांची में 34वें राष्ट्रीय खेल के लिए 2009 में एस्ट्रोटर्फ बदला गया था।

एक्स कैप्टन से सजेशन

एस्ट्रोटर्फ बदलने के पूर्व खेल विभाग ने भारतीय महिला हाकी टीम की पूर्व कप्तान सुमराय टेटे, अशुंता लकड़ा, पूर्व ओलंपियन मनोहर टोप्पनो की भी राय ली। खेल निदेशक ने तीनों से राय लेने के बाद निर्णय लिया। बैठक में रांची व खूंटी के सिविल इंजीनियर भी मौजूद थे। सभी से विचार करने के बाद दोनों जगह आधुनिक ब्लू एस्ट्रोटर्फ लगाने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही मोरहाबादी स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने का निर्णय लिया गया। इसके तहत इस स्टेडियम को बड़ा किया जाएगा। बैठने की क्षमता बढ़ायी जाएगी। साथ ही कुछ अन्य सुविधाओं को बढ़ाने का निर्णय लिया गया ताकि भविष्य में यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच आयोजित हो सके।

ग्लोबल टेंडर होगा

एस्ट्रोटर्फ लगाने के लिए जल्द ही ग्लोबल ही टेंडर किया जाएगा। जल्द ही सारी औपचारिकता पूरी कर काम शुरू करने का निर्णय लिया गया है। सूत्रों की मानें तो निक्की प्रधान व सलीमा टेटे का टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय टीम में चयन होने के बाद राज्य सरकार राज्य के खिलाडि़यों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से ग्राउंड को अपडेट करने का निर्णय लिया है।