रांची: सिटी में बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप को देखते हुए मास्क कंपल्सरी कर दिया गया है। बुधवार को प्रशासन कई इलाकों में सक्रिय दिखा। यहां तक कि डीसी और एसएसपी ने खुद सड़क पर उतर कर लोगों से मास्क लगाने की अपील की। वहीं बिना मास्क के सड़क पर घूमने वालों को पकड़ कर कोविड टेस्ट सेंटर भेज दिया गया। इसके अलावा डीसी-एसएसपी ने शहर के प्रतिष्ठानों में जाकर वहां लोगों से मास्क लगाने की अपील की। डीजे आईनेक्स्ट की टीम ने भी सिटी के कुछ चौराहों का मौका मुआयना किया। कुछ स्थानों पर पुलिस एक्टिव नजर आई तो कहीं पुलिस का नामोनिशान नहीं था।

रातू रोड दुर्गा मंदिर

समय : 12:50 बजे

पुलिस शिवशंकर के नेतृत्व में मास्क जांच अभियान चलाया गया। लोग जो बिना मास्क के सड़क पर घूम रहे थे। उन पर पांच सौ रुपए का फाइन किया गया। वहीं वैसे व्यक्ति जिन्होंने मास्क नाक के नीचे लगा रखा था, उन्हें मास्क सही तरीके से पहनने के लिए समझाया गया।

रातू रोड, न्यू मार्केट

समय : 01:20 बजे

रातू रोड न्यू मार्केट चौक के समीप एक भी पुलिस वाला नजर नहीं आया। न कोई किसी से पूछताछ कर रहा था न कोई किसी को रोक-टोक रहा था। सिर्फ ट्रैफिक सिग्नल के भरोसे पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन होता दिखा। रातू रोड चौराहा पर ऑटो वालों से लेकर अन्य लोगों की भीड़ रहती है। वहां ऐसी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

रेडियम रोड चौक

समय 3:20 बजे

रेडियम रोड चौराहे पर भी पुलिस मुस्तैदी से मास्क जांच करती दिखी। जिन लोगों ने मास्क नहीं लगा रखा था उन पर फाइन काटने में भी पुलिस ने कोई समझौता नहीं किया। इसके अलावा मास्क सही तरीके से लगाने के प्रति लोगों को अवेयर भी किया गया। तीन बजे तक रेडियम रोड चौराहे पर छह लोगों को मास्क नहीं लगाने के लिए फाइन काटा जा चुका था।

जेल मोड़

समय 4:10 बजे

जेल मोड़ पर पुलिस की तत्परता नजर आई। पुलिस लोगों को अवेयर करने का काम कर रही थी। मास्क नहीं लगाने वालों पर फाइन भी किया। ड्यूटी पर तैनात जवान ने बताया कि अधिकतर लोग मास्क पहन रहे हैं। इस महामारी से हर कोई डरा हुआ है। लेकिन फिर भी यदि कोई नियम पालन नहीं करता है तो उसे सजा दिए बिना जाने नहीं दिया जाता।

बिना मास्क वालों को भेजा गया टेस्ट सेंटर

कोरोना की दूसरी लहर को लेकर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह एक्टिव हो चुका है। बगैर मास्क के चलने वाले व्यक्ति एवं कोविड-19 गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई की गई। डीसी छवि रंजन और एसएसपी एसके झा ने सुजाता चौक और पीपी कंपाउंड में मास्क चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान जो भी बिना मास्क के दिखा प्रशासन की गाड़ी में बिठा कर उसे कोविड जांच सेंटर भेज दिया गया। वहीं विभिन्न दुकान और शॉपिंग मॉल में जाकर नो मास्क नो एंट्री का पोस्टर चिपकाने का आदेश दिया। इसके अलावा रात आठ बजे के बाद हर हाल में सभी दुकानों को बंद करने को भी कहा गया। डीसी ने कहा कि कोरोना से बचाव का सबसे बड़ा हथियार खुद का अवेयरनेस है। यदि हम सभी अलर्ट रहेंगे और सभी नियमों का पालन करेंगे तो इस बीमारी को भगा सकते हैं। इस दौरान एसडीओ समीरा एस, मजिस्ट्रेट राकेश रंजन उरांव समेत पूरी टीम मौजूद थी।