रांची : मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट के परिणाम में असफल घोषित तथा परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए सितंबर माह में विशेष (पूरक) परीक्षा होगी। आपदा प्रबंधन विभाग पहले ही इस परीक्षा के आफलाइन आयोजन की अनुमति दे चुका है। वहीं, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश के बाद जैक (झारखंड एकेडमिक काउंसिल) परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है। मैट्रिक और इंटर की पूरक परीक्षा के साथ ही मदरसा (आलिम से फाजिल) की परीक्षा के आयोजन को लेकर भी विभाग ने जैक से तैयारी करने को कहा है। ये सभी परीक्षाएं ओएमआर शीट पर ली जाएंगी। मैट्रिक और इंटरमीडिएट की विशेष पूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए राज्यभर के लगभग 35 हजार छात्र-छात्राओं ने जैक में आवेदन जमा किए हैं। इनमें मैट्रिक के लगभग 12 हजार तथा 12वीं के 30 हजार विद्यार्थी हैं।

जैक को लेटर

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने सोमवार जैक के अध्यक्ष को पत्र भेजकर कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से आफलाइन परीक्षा के आयोजन की स्वीकृति मिल चुकी है। इसलिए अब मैट्रिक व इंटरमीडिएट की विशेष परीक्षा तथा मदरसा की आलिम व फाजिल की परीक्षा के आयोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाय। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने पहले ही उन विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा के आयोजन की स्वीकृति दे दी थी जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित माड्यूल के तहत जारी परिणाम से संतुष्ट नहीं है।

प्रमाण-पत्र पर नहीं रहेगा जिक्र

खास बात यह है कि इस परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों के प्रमाण पत्र में पूरक परीक्षा (कंपार्टमेंटल) का जिक्र नहीं किया जाएगा। विद्यार्थियों की सुविधा और मांग के अनुरूप यह व्यवस्था की गई है, ताकि उन्हें नामांकन में कहीं भी परेशानी न झेलनी पड़े। ओएमआर शीट पर ली जानेवाली इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा क्रमश: नौवीं और 11वीं की तर्ज पर ही होगी। वैसे विद्यार्थी जो इस विशेष परीक्षा में शामिल होंगे, उनका पिछले वर्ष का परिणाम रद हो जाएगा और इस परीक्षा का परिणाम ही वैध माना जाएगा।

स्कूलों में ऑफलाइन एंट्रेंस टेस्ट की परमिशन

माडल स्कूलों, इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय व नेतरहाट की तर्ज पर खुले विद्यालयों में नामांकन के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

- मेडिकल, इंजीनिय¨रग की तैयारी की आकांक्षी योजना के लिए भी होगी परीक्षा, मिली स्वीकृति

रांची : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने राज्य के आवासीय व माडल स्कूलों में नामांकन के लिए होनेवाली प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की स्वीकृति दे दी है। साथ ही मेडिकल व इंजीनिय¨रग की तैयारी के लिए आकांक्षी योजना में चयन के लिए भी अब परीक्षा का आयोजन हो सकेगा।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा 31 जुलाई को आफलाइन परीक्षाओं के आयोजन के लिए मिली स्वीकृति का हवाला देते हुए स्कूलों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। इसके तहत राज्य के 89 मॉडल स्कूलों, हजारीबाग स्थित इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों तथा नेतरहाट की तर्ज पर प्रमंडलों में खुले आवासीय स्कूलों में नामांकन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा सकेगी।