RANCHI:रांची यूनिवर्सिटी की ओर से ली जा रही एमबीबीएस फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में चीटर्स को कोई रियायत नहीं मिलेगी। चीटिंग करते पकड़े जाने पर तत्काल सस्पेंड करने की तैयारी है। इसके साथ ही चीटिंग करने वालों को रोकने के लिए फोर्स तैनात करने की मांग सेंट पॉल्स कॉलेज के प्रिंसिपल की ओर से की गई है। इसे लेकर रांची यूनिवर्सिटी ने भी रांची पुलिस से गुजारिश की है कि सेंट पॉल्स कॉलेज सेंटर में फोर्स की तैनाती की जाए।

पहले ही दिन हुए थे तीन निलंबित

रांची यूनिवर्सिटी द्वारा 3 मार्च से एमबीबीएस फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा ली जा रही है। पहले ही दिन तीन स्टूडेंट्स विभिन्न माध्यमों से चीटिंग करते पकड़े गए थे। इसके बाद जब बाथरूम चेक किया गया, तो बड़ी मात्रा में चिट-पुर्जे और किताबें पाई गई थीं। आशंका है कि आने वाले दिनों में भी एग्जाम के दौरान हंगामा हो सकता है, इसलिए अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत पड़ी है। शनिवार को एनाटोमी (सेकेंड पेपर) की परीक्षा है। इसके बाद 12, 15 तथा 18 मार्च को भी एग्जाम होने हैं। परीक्षा दिन के 1.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगी।

ग‌र्ल्स पर भी नजर

कॉलेज प्रबंधन ने परीक्षा में चोरी रोकने के लिए कई उपाए किए हैं। सेंटर पर एक बाथरूम को बंद करने का फैसला लिया गया है, जहां पहले ही दिन की परीक्षा के दौरान चिट-पुर्जे से सीवर लाइन को जाम कर दिया गया था। इसके साथ ही महिला टीचर्स को भी विशेष रूप से ग‌र्ल्स की निगरानी करने को कहा गया है। ग‌र्ल्स टॉयलेट से भी बड़ी मात्रा में चिट और किताबें मिली थीं। परीक्षा में कदाचार से रोकने पर एमबीबीएस के स्टूडेंट्स भड़क जा रहे हैं। उन्हें परीक्षा में गार्डिग के दौरान ढील चाहिए, जिसे कॉलेज प्रबंधन देने को तैयार नहीं है। वहीं रांची यूनिवर्सिटी ने भी कॉलेज प्रबंधन को पूरा सहयोग देने का वादा किया है। यूनिवर्सिटी ने अपने स्तर से उड़न दस्ता तैयार किया है, जो औचक निरीक्षण करेगा। इस दौरान विधि-व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए रांची पुलिस से विशेष आग्रह भी किया गया है।

170 स्टूडेंट्स होंगे शामिल

एमबीबीएस की परीक्षा में रिम्स के 173 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। पहले ही दिन तीन के एक्सपेल्ड होने के बाद अब 170 स्टूडेंट्स बचे हैं, जो एनाटॉमी (सेकेंड पेपर) की परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें अच्छी खासी संख्या ग‌र्ल्स की भी है। सीटिंग अरेंजमेंट को लेकर भी थोड़ा बदलाव किया जा रहा है, ताकि तांक-झांक न हो और परीक्षा कदाचार मुक्त हो सके।

कैमरे को तोड़ते स्टूडेंट की तलाश

3 मार्च को एमबीबीएस फ‌र्स्ट पेपर की परीक्षा के दौरान जब तीन स्टूडेंट्स को ब्लू टूथ डिवाइस, मोबाइल और चिट के साथ पकड़ा गया था, तो कुछ देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। कई स्टूडेंट्स ने शांति भंग करने और उत्पात मचाने की भी कोशिश की थी। इस दौरान कॉलेज परिसर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से लगाए गए कैमरे को क्षतिग्रस्त करने की कोशिश भी की गई थी। कैमरे को तोड़ने का प्रयास करते हुए एक एमबीबीएस स्टूडेंट की तस्वीर भी कैद हो गई है। कॉलेज प्रबंधन ने इस बारे में लोअर बाजार थाने को लिखित शिकायत की है और सीसीटीवी फुटेज से निकाली गई तस्वीर भी भेजी है, ताकि दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। इसकी जानकारी रांची यूनिवर्सिटी के कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को भी दी गई है।