- आलमगीर, चंपई, बन्ना, बादल, मिथलेश ठाकुर ने इसके पक्ष में दिए सीएम को सुझाव

रांची : कैबिनेट मंत्रियों ने मुख्यमंत्री के साथ वेबिनार के दौरान लॉकडाउन बढ़ाने के सुझाव दिए और इसका आधार बना राज्य में लॉकडाउन लगाने के बाद से सुधरे हुए हालात। इस मसले पर सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने एक सप्ताह लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही, तो मिथिलेश ठाकुर ने इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया। कृषि मंत्री बादल ने बदले रहे मौसम को देखते हुए तीन दिन का संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की बात कही। तमाम मंत्रियों के सुझाव को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गंभीरता से सुना और उसपर अमल करने की भी बात कही। वेबिनार में मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे तथा एनआरएचएम के अभियान निदेशक रवि शंकर शुक्ला सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

आरटीपीसीआर जांच हो

ग्रामीण विकास विभाग आलमगीर आलम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए गए सकारात्मक प्रयास से स्थिति नियंत्रण में दिख रही है। दूसरे राज्यों से आने वाले शत-प्रतिशत श्रमिकों की आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित की जाएगी, तब ही ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की दर घटेगी।

भीड़ को नियंत्रित करना जरूरी

योजना सह वित्त एवं खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री डा। रामेश्वर उरांव ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में अच्छे कार्य हुए हैं। परंतु, ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी और मुस्तैदी से कार्य किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में शादी-विवाह में होने वाली भीड़ पर ¨चता व्यक्त की तथा किस प्रकार नियंत्रित किया जाए इस पर विचार करने की बात कही।

चतरा में डॉक्टर बढ़ाना जरूरी

श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि चतरा जिले में स्थिति नियंत्रण में है। जिले में डाक्टर तथा मेडिकल स्टाफ बढ़ाए जाने की जरूरत है। उन्होंने राज्य सरकार से जिले में एंबुलेंस बढ़ाए जाने की बात कही।

अफरातफरी से निजात मिली

अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की वजह से हुई अफरातफरी के माहौल से निजात मिली है। आदित्यपुर तथा जमशेदपुर जैसे शहरी क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या में भारी कमी आई है।

ब्लैक फंगस को महामारी

स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि प्रेस-मीडिया तथा विभिन्न कंपनियों में कार्यरत लोगों को संस्थाओं द्वारा निर्गत पहचान पत्र को ही ई-पास का दर्जा दिया जाए। मंत्री बन्ना गुप्ता ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किए जाने की बात कही। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कार्य को सरल और सुगम बनाए जाने की बात कही। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को बढ़ाए जाने पर उन्होंने सहमति जताई।

28 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगे

कृषि मंत्री बादल ने किसानों के फसलों पर उचित मूल्य नहीं मिल पाने पर ¨चता जताई। उन्होंने आगामी 25 मई से 28 मई तक चक्रवात से होने वाले संभावित नुकसान के संदर्भ में मुख्यमंत्री को अवगत कराया तथा 25 से 28 मई तक पूर्ण लॉकडाउन किए जाने पर विचार करने की बात कही। मंत्री ने एफसीआइ द्वारा चतरा, गढ़वा तथा पलामू जिले में लक्ष्य से कम धान क्रय किए जाने को लेकर ¨चता जताई तथा मुख्यमंत्री से इस पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया।

स्टेशनों पर कड़ाई से जांच हो

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने प्रवासी मजदूरों के लिए रेलवे स्टेशनों पर ही कड़ाई से जांच सुनिश्चित किए जाने की बात कही। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को एक सप्ताह बढ़ाए जाने को लेकर सहमति जताई। उन्होंने राज्य के सभी प्रमंडलों में कोबास आरटीपीसीआर मशीन की व्यवस्था करने की बात कही।