रांची: राज्य का सबसे बड़ा हॉस्पिटल रिम्स अक्सर चर्चा में बना रहता है। कभी मरीजों से ठगी के मामले तो कभी अव्यवस्था को लेकर। कभी मशीन खराब रहने के कारण ऑपरेशन टाल दिए जाते है तो कभी मरीजों का टेस्ट ही नहीं हो पाता है। इस बीच इलाज को आने वाले मरीजों के लिए एक राहत की खबर है, जहां गायनी वार्ड में मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर तैयार हो चुका है। इसमें मरीजों के इलाज को लेकर सारी सुविधाएं उपलब्ध है। वहीं मिनटों में ही आपरेशन थिएटर को फिर से अगले आपरेशन के लिए तैयार किया जा सकेगा, जिससे कि मरीजों के इंफेक्शन का कोई चांस नहीं होगा। वहीं एक के बाद एक आपरेशन भी तेजी से किया जा सकेगा।

स्क्रीन पर देख सकेंगे ऑपरेशन

माड्यूलर ओटी में पूरी टेबल एडजस्टेबल है। इसके अलावा हाइटेक लाइट, सीसीटीवी कैमरे भी हैं। जिससे कि ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर स्क्रीन पर देख सकेंगे कि क्या स्थिति है। इसके अलावा लाइट और बेहतर फैसिलिटी से मरीजों का इलाज भी बेहतर ढंग से हो सकेगा।

सेंसर से लैस है न्यू ओटी

आपरेशन थिएटर में सेंसर बेस्ड वाशिंग सिस्टम लगाया गया है, जिससे कि डॉक्टरों को वॉश के दौरान किसी भी चीज को हाथ लगाने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा पानी की भी सप्लाई सेंसर से होगी। वहीं सफाई के लिए भी सेंसर बेस्ड मशीनें लगाई गई है।

इमरजेंसी से निपटने का पूरा इंतजाम

लेबर रूम में मरीजों को डिलीवरी के लिए लाया जाता है, जहां पर नार्मल के अलावा सिजेरियन डिलीवरी भी कराई जाती है। इसके लिए सभी जरूरी सुविधाएं ओटी में मौजूद रहेंगी, जिससे कि इमरजेंसी की स्थिति में मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा सके। चूंकि सिजेरियन के दौरान मरीजों की स्थिति बिगड़ जाती है।

क्विक स्टरलाइजेशन से नो वेट

हॉस्पिटल में हर दिन दर्जनों महिलाएं डिलीवरी के लिए लाई जाती हैं। ऐसे में एक के बाद एक डिलीवरी कराई जाती है। ऐसी स्थिति में इक्विपमेंट्स को तुरंत स्टरलाइज करने की जरूरत पड़ती है। अब मॉड्यूलर ओटी में क्विक स्टरलाइजेशन की सुविधा दी गई है, जिससे कि आपरेशन के दौरान इक्विपमेंट का वेट नहीं करना होगा।