रांची: अगर आपने पिछले तीन महीने से बिजली का बिल नहीं भरा है और आप 10 हजार रुपए से ज्यादा के बकायेदार हैं, तो आपके घर की बिजली कटेगी। रांची इलेक्ट्रिसिटी सर्किल ने 21 सितंबर से बड़े बकायेदारों की बिजली काटने की घोषणा कर दी है। डिपार्टमेंट ने बकायेदारों से राशि वसूलने की पहल करते हुए उन्हें आसान किश्तों में भुगतान की सुविधा देने का भी फैसला किया है।

बड़ी संख्या में कटेगा कनेक्शन

बिजली विभाग ने रांची में रोज कम से कम 500 बिजली कनेक्शन काटने का लक्ष्य तय किया है। बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि 21 सितंबर से बिजली कनेक्शन काटो अभियान चलेगा। ऊर्जा सचिव ने सभी प्रमंडलों को कम से कम 100 बिजली कनेक्शन प्रतिदिन काटने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि 25 हजार बकायेदारों पर 20 करोड़ रुपये से अधिक राशि बकाया है। इसे देखते हुए बकाया वसूली के लिए बिजली विभाग रांची में अभियान चलाने जा रहा है।

रेवेन्यू जेनरेट करने का दबाव

झारखंड ऊर्जा वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक ने बुधवार को विभाग के अधिकारियों के साथ राजस्व वसूली की समीक्षा की। बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि राजस्व वसूली में वृद्धि नहीं हुई तो अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। बैठक में रांची अंचल के सभी विद्युत कार्यपालक अभियंता, सहायक विद्युत अभियंता और कनीय विद्युत अभियंता मौजूद थे।

भुगतान करने का अनुरोध करें

अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वैसे उपभोक्ता जिन्होंने पिछले तीन माह से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है और जिनके ऊपर 10 हजार रुपये से अधिक का बकाया है उनसे बिजली बिल जमा करने का अनुरोध किया जाए।

किश्तों में जमा करें बिल

अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि जो कंज्यूमर एक बार में बिजली का बिल जमा नहीं कर सकते, उनसे किश्तों में बिजली का बिल जमा कराया जाए। इस पर बिजली विभाग उपभोक्ताओं की किश्त बांध देगा और उपभोक्ता हर महीने अपना बिजली का बिल जमा करेंगे।

वर्जन

राजधानी में लगभग 25 हजार ऐसे बड़े बकायदा रहे हैं, जिनके ऊपर 10 हजार रुपये से अधिक बिजली का बिल बकाया है। लॉकडाउन के दौरान लोगों की परेशानी देखते हुए बिल नहीं जमा करने की सहूलियत दी गयी, लेकिन अब भी लोग बिल नहीं जमा कर रहे हैं। राजधानी में लोगों को लगातार बिजली मिले इसके लिए बिजली वितरण निगम पूरी तरह से तैयार है। वितरण निगम द्वारा अलग-अलग माध्यम से बिजली की खरीदारी की जाती है। अगर लोग बिजली का बिल जमा नहीं करेंगे तो लगातार बिजली कैसे उपलब्ध कराया जाएगा। 21 सितंबर से रांची के छह सर्कल में अलग-अलग 500 बड़े कंजूमर की बिजली काटी जाएगी।

प्रभात कुमार, अधीक्षण अभियंता, रांची