रांची: राजधानी के पुलिस विभाग में कोरोना भयंकर रूप से फैलता जा रहा है। अब तक की जानकारी के अनुसार, 40 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि जांच कराने की कतार में 1000 से भी ज्यादा पुलिसकर्मियों के नाम हैं। विदित हो कि राजधानी की पुलिसिंग सब से ज्यादा टफ और चुनौतियों से भरी होती है। माननीयों की सुरक्षा से लेकर विधि व्यवस्था तक का नियंत्रण पुलिस को रखना पड़ता है। पुलिसकर्मियों की संख्या अर्थात मैनपावर भी काफी कम है। इस स्थिति में अगर अधिक संख्या में पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए तो रांची की पुलिसिंग को कंट्रोल करना चुनौती हो जाएगी।

हिंदपीढ़ी थानेदार समेत कई पॉजिटिव

रांची के हिंदपीढ़ी थानेदार सहित 12 से अधिक पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद थाना को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। बता दें कि मारवाड़ी कॉलेज परिसर में थाना को शिफ्ट कर दिया गया है, जिसकी देखभाल की जिम्मेवारी फिलहाल डेली मार्केट इंस्पेक्टर को दी गई है।

12 से अधिक पुलिसवाले पॉजिटिव

कॉलेज परिसर में थाना की देखभाल की जिम्मेवारी फिलहाल डेली मार्केट इंस्पेक्टर को दी गई है, क्योकि हिंदपीढ़ी थानेदार भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। थाना के सभी कागजात को कॉलेज परिसर की बिल्डिंग में रख दिया गया है। रांची के सीनियर एसपी सुरेंद्र झा ने बताया कि रांची के सभी पुलिसकर्मियों को हिदायत दी गई है कि वे पूरी तरह से एहतियात बरतें, जो पुलिसकर्मी छुट्टी से आए तो पहले उनका कोरोना टेस्ट कराया जाए, इसके बाद ही उन्हें ड्यूटी दी जाए।

छुट्टी से नहीं लौटने वालों की लिस्ट मांगी

पुलिस मुख्यालय ने सभी जिले के सभी थानेदारों को आदेश दिया है कि उनके थानों से जो पुलिसकर्मी छुट्टी लेकर गए हैं और वापस नहीं लौट रहे हैं, सभी की लिस्ट तैयार कर पुलिस लाइन में रिपोर्ट दें। जिले के कई थानों से पुलिसकर्मियों ने छुट्टी ली, लेकिन उन्हें कई बार बुलाने के बाद भी वे लौट नहीं रहे हैं।

राजधानी से 40 पुलिसवाले पॉजिटिव

रांची में अब तक 30 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। लगातार थानों के पुलिसकर्मियों में मिल रहे संक्रमण के बीच एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने संक्रमण से बचने के लिए नया आदेश भी जारी किया है। एसएसपी ने आदेश में कहा है कि पुलिसकर्मी और पदाधिकारी खुद को बचाने के लिए हर सतर्कता बरतें और निर्देशों का अनुपालन करें। इससे संबंधित आदेश सभी एसपी, डीएसपी, एएसपी, थानों, ओपी और टीओपी को भेजी गई है।

काम का तरीका बदला

हालांकि, पुलिसकर्मियों में कोरोना के फैलते संक्रमण के बीच रांची जिले के थानों में बदली व्यवस्था में काम चल रहा है। अब थानों में प्रवेश बंद करा दिया गया है। ड्रॉप बॉक्स और ऑनलाइन माध्यम से एफआईआर दर्ज हो रही हैं। कम गंभीरता वाली शिकायतें, थानों के ड्रॉप बॉक्स में डाली जा रहीं, जबकि गंभीर शिकायतें ड्रॉप बॉक्स के अलावा थाना प्रभारी के व्हाट्सएप और ऑनलाइन एफआईआर सिस्टम के माध्यम से दर्ज की जा रही हैं। अब तक गंभीर मामलों में पुलिस ने फर्द बयान दर्ज किया है। बता दें कि बरियातू, सुखदेवनगर, हिंदपीढ़ी, जैप 2, कंट्रोल रूम, महिला थाना, चुटिया थानों के पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं।