--आर्मी बहाली रैली के दूसरे दिन एक कैंडिडेट का टूटा पैर

रांची : सेना बहाली के दूसरे दिन भी युवाओं की अच्छी भीड़ देखने को मिली। रात 12 बजे से ही अभ्यर्थी मोरहाबादी मैदान में पहुंचने शुरू हो चुके थे। पहले दिन जहां 54 युवाओं को मेडिकली फिट घोषित किया गया था, वहीं दूसरे दिन इनकी संख्या 138 रही। दूसरे दिन गुरुवार को नर्सिंग व टेक्निकल ग्रुप के अभ्यर्थियों के लिए दौड़ हुई। इसमें राज्य के विभिन्न जिलों के 1824 अभ्यर्थियों ने दौड़ में हिस्सा लिया। दौड़ में पास हुए अभ्यर्थियों की फिजिकल जांच हुई। फिजिकल जांच में फेल होने वालों में ज्यादातर संख्या दौड़ में फेल होने वालों की थी। फिजिकल जांच पूरी होने के बाद सर्टिफिकेट आदि की जांच हुई।

दौड़ते हुए ट्रैक पर गिर गया

इधर, गुरुवार को दौड़ के दौरान आर्मी टेक्निकल का एक अभ्यर्थी अजय कुमार रजक दौड़ते हुए अचानक ट्रैक पर गिर गया। इससे उसकी पैर ही हड्डी टूटी गई। सेना के जवानों ने एंबुलेंस के माध्यम से उसे रिम्स पहुंचाया। जहां उसका इलाज चल रहा है। अजय गिरिडीह का रहनेवाला है। अभय ने बताया कि वहां डिफेंस एकेडमी में वह प्रशिक्षण ले रहा था। दौड़ काफी अच्छी थी, रन टाइ¨मग 5.2 से लेकर 5.5 के करीब रहता था। सेना बहाली के दौड़ में भी फस्ट राउंड में स्लो था, जबकि दूसरे राउंड में गति बढ़ाकर आगे निकलने की कोशिश में था। तीसरा राउंड जैसे ही वह आगे हुए , अभय के अनुसार पीछे से किसी ने आकर उसके घूटने में टक्कर मारी। जिससे वह उसी जगह गिर पड़ा।

जाली दस्तावेज देने पर कार्रवाई

अभ्यर्थियों को खासतौर पर सलाह दी गई है कि वह अपनी आयु और शैक्षणिक योग्यता की पुष्टि के बाद ही बहाली में हिस्सा लें। अभ्यर्थी का सेना में चयन बहाली में जमा किए गए दस्तावेजों की जांच के पश्चात ही होगा, यदि कोई अभ्यर्थी जाली दस्तावेज एडमिट कार्ड के साथ पकड़ा जाता है तो उसे पुलिस को सौंप दिया जाएगा सभी अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि एडमिट कार्ड पर दिए गए तिथि एवं समय पर ही बहाली में आएं।

---------------------

दलालों से सावधान रहने का निर्देश

उप महानिदेशक, भर्ती बिहार एवं झारखंड ने कहा है कि सेना बहाली की प्रक्रिया निष्पक्ष पारदर्शी एवं बाहरी प्रभाव से मुक्त है। युवा दलालों से सावधान रहें। उन्होंने झारखंड के युवकों और मीडिया से दलालों के विरुद्ध मिलकर कार्य करने की अपील की है ताकि राज्य को दलालों के प्रभाव से मुक्त किया जा सके।

नो रिस्क सर्टिफिकेट जरूरी

सेना बहाली के दौरान अभ्यर्थी को कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। सभी अभ्यर्थियों को बहाली के दौरान मास्क दस्ताना एवं सैनिटाइजर आवश्यक रूप से उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। बहाली में भाग लेने हेतु अभ्यर्थी द्वारा कोविड-19 मुक्त अथवा असंक्रमित प्रमाण पत्र जो राज्य/जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 48 घंटे पूर्व जारी किया गया हो और नो रिस्क प्रमाण पत्र पेश करना आवश्यक होगा। प्रमाण पत्र का प्रारुप सेना भर्ती कार्यालय रांची अधिसूचना में उल्लेखित है।