रांची: फिल्में रिलीज हों तब तो खुले मल्टीप्लेक्स। जी हां, कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक बंद रहे मल्टीप्लेक्स को खोलने का झारखंड सरकार ने निर्देश तो दे दिया है, लेकिन सिनेमा हॉल व मल्टीप्लेक्स संचालक कनफ्यूजन में हैं कि आखिर मल्टीप्लेक्स खोलें तो कैसे खोलें। नई फिल्म तो रिलीज ही नहीं हो रही है। ऐसे में मल्टीप्लेक्स खोलने का भी कोई मतलब नहीं है। जब अच्छी और नई फिल्म होगी तभी तो लोग देखने आएंगे, पुरानी फिल्मों के जरिए लोगों को मल्टीप्लेक्स तक खींच लाना आसान नहीं होगा।

सीमित संख्या में खुलेंगे सिनेमा हाल

नई फिल्म होने के बाद सिनेमा, मल्टीप्लेक्स व पीवीआर खुलेंगे। पांच माह बाद खुल रहे सिनेमा हाल के खोलने की पूरी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। लेकिन संचालकों का मानना है कि इतने लंबे वक्त बाद दर्शकों को सिनेमा हॉल की ओर खींच पाना बड़ी चुनौती होगी। साथ ही बाजार में दिख रही भीड़ को लेकर भरोसा करना भी बेहतर ही होगा। हालांकि, फिलवक्त सीमित संख्या में सिनेमाहाल, पीवीआर, मल्टीप्लेक्स खुलने की बात कही जा रही है। शुरुआती रुझान को देखते हुए मल्टीप्लेक्स में सीमित दो हाल खोलने की तैयारी है।

पांच माह ठप रही कमाई

फन सिनेमा के मैनेजर विमल कुमार बताते हैं कि सिनेमाहाल व मल्टीप्लेक्स ओनर्स के मुताबिक कोरोना संक्रमण से 5 माह बुरे गुजरे। मेंटेनेंस, बिजली-पानी, सर्विस, सिक्योरिटी जैसे चॉर्जेज पूरे हुए। लेकिन कमाई ठप रही। 15 परसेंट तक स्टॉफ को सैलरी दी गई।

सिनेमाहाल, मल्टीप्लेक्स की क्या हैं तैयारियां

-शुरुआत में 4 में 2 हॉल खुलेंगे।

-नाइट शो पर फिलहाल कन्फ्यूजन

-सीमित संख्या में करेंगे शो।

-रिस्पांस के बाद लिया जाएगा निर्णय।

-हालिया रिलीज फिल्में की जाएंगी प्रदर्शित।

-खासकर लूटकेस, दिल बेचारा आदि फिल्में हो पाएंगी प्रदर्शित।

सब कुछ होगा ऑनलाइन, नो कांटैक्ट

-ज्यादातर पीवीआर व मल्टीप्लेक्स संचालकों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए की है डिजिटल व्यवस्थाएं

-टिकट ऑनलाइन बुकिंग पेटीएम, बुक माई शो से हो पाएंगे।

-दर्शकों को पैक्ड फूड के अलावा कुछ नहीं मिलेगा।

-हैंड टू हैंड नहीं हो पाएगा कॉन्टैक्ट।

-थर्मल स्क्रीनिंग के इंतजाम।

-पिक्चर के इंटरवल में सीटें होंगी सेनेटाइज।

-एक साथ हसबैंड व वाइफ तक नहीं बैठ पाएंगे।

-सेनेटाइजेशन के लिए फॉगिंग मशीनें तैयार।

-कोल्ड ड्रिंक तक केन में उपलब्ध होगा।

-टिकट में होगा डिस्काउंट

नई फिल्म नहीं हो रही रिलीज

ग्लिट्ज के मैनेजर ध्रुव कुशवाहा बताते हैं कि सिनेमाघर खुलने का फैसला हमारे लिए खुशी की बात है, लेकिन अभी कोई ऐसी फिल्म नहीं आयी है, जिसके चलते सिनेमाघरों को खोला जा सके। हालांकि अगले हफ्ते तक कुछ फिल्मों के आने की संभावना है। ऐसे में सिनेमा प्रेमियों को एक हफ्ते इंतजार करना पड़ सकता है। साथ ही बताया जा रहा है कि शहर के ज्यादातर सिनेमाघर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस बार भी एक सीट छोड़कर लोगों के बैठने की व्यवस्था कर रहे हैं। इसके अलावा दो सीट के बीच में एक रेडियम स्टीकर का क्रॉस लगा हुआ है। इसके अलावा रांची के ज्यादातर सिनेमाघरों में साफ-सफाई का काम शुरू हो चुका है। बता दें कि थिएटर के अंदर दर्शकों की सुरक्षा को लेकर भी पूरे इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही दर्शकों को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा। इसके साथ ही हर शो के बाद दूसरे शो से पहले पूरे थिएटर को सेनेटाइज किया जाएगा। साथ ही मास्क का इस्तेमाल भी जरूरी होगा।

क्या कहते हैं सिनेमाहॉल के मैनेजर

सरकार ने मल्टीप्लेक्स खोलने का निर्देश जारी कर दिया है, लेकिन नई फिल्में रिलीज नहीं हुई हैं। इसलिए हम लोगों ने मल्टीप्लेक्स शुरू नहीं किया है। 15 जुलाई तक कुछ नई फिल्में रिलीज होने वाली हैं, उसके बाद मल्टीप्लेक्स खोला जाएगा।

-विमल कुमार, मैनेजर, फन सिनेमा

नई फिल्में रिलीज नहीं होने के कारण अभी भी मल्टीप्लेक्स बंद हैं। हम लोग नई फिल्म रिलीज होने का इंतजार कर रहे हैं। सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार सारी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

-ध्रुव कुशवाहा। मैनेजर, ग्लिट्ज