रांची: राजधानी में जमीन विवाद को लेकर एक बार फिर खूनी खेल शुरू हो चुका है। जगन्नाथपुर मामला अभी सुलझा भी नहीं था कि पुलिस के लिए एक और चुनौती सामने आ गई। सोमवार की सुबह खेलगांव का लालगंज इलाका गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा। लालगंज की एक जमीन को लेकर रिटायर्ड फौजी ने छह राउंड गोलियां चला दी। इसमें एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि दूसरा हॉस्टिपटल में एडमिट है। हालांकि, जमीन की जंग में खून बहने का यह पहला मामला नहीं है। बल्कि इसके ठीक एक दिन पहले जगन्नाथपुर इलाके में भी एक मर्डर कर दिया गया था। ऐसे में महज 24 घंटे के भीतर जमीन की जंग में सिटी में दो लोगों के मर्डर ने पुलिस की नींद उड़ा दी है।

जमीन विवाद में लगातार मर्डर

राजधानी रांची में जमीन का धंधा जानलेवा बनता जा रहा है। पिछले दो साल के आंकड़ों पर गौर करें, तो इस दौरान रांची में जमीन विवाद को लेकर हत्याओं की घटना में बढ़ोतरी हुई है। बीते साल जहां 09 हत्याएं जमीन विवाद को लेकर हुई थीं, वहीं 2020 में अबतक जमीन विवाद में 12 जाने चली गई हैं। संपत्ति विवाद में होनेवाली हत्याओं में आधे से अधिक जमीन विवाद के कारण ही होती है। इसमें जमीन कारोबारी, जमीन के दलाल, खरीदार और बिक्री करनेवालों के अलावा जमीन को लेकर परिवार के सदस्यों द्वारा की गई हत्याएं भी शामिल हैं। इस महीने जमीन विवाद को लेकर तीन कांड हो चुके हैं, जिसमे तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसमें एक बच्चा भी शामिल है।

हर महीने हो रही हत्याएं

राजधानी में जमीन विवाद को लेकर हर महीने हत्याएं हो रही है। रांची में ऐसे मामले ज्यादा आ रहे हैं। रांची पुलिस इसे रोकने में फेल है। जबकि जमीन का कारोबार पुलिस की जानकारी में ही चलता है। फिर भी घटनाएं थम नहीं रही हैं। इस साल जमीन विवाद में 12 लोगों की हत्याएं हो चुकी है। जमीन विवाद में लगातार हो रही हत्याओं पर एसएसपी ने भी संज्ञान लिया है। एसएसपी ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर जमीन विवाद में होने वाली आपराधिक घटनाओं पर शिकंजा कसने का आदेश दिया है।

हाल में जमीन विवाद में हुई हत्याएं

3 जनवरी: रातू थाना क्षेत्र के पिर्रा में जमीन कारोबारी कमलेश दुबे की हत्या, दो शूटर गिरफ्तार

14 जनवरी :रातू थाना क्षेत्र के पाली पतरा के समीप जमीन कारोबारी इम्तियाज अंसारी की हत्या

13 जून :जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में जमीन विवाद को लेकर राकेश उर्फ बउवा साव की गोली मार कर हत्या, पांच अपराधी गिरफ्तार

18 अगस्त :मांडर के केसकानी क्षेत्र में जमीन विवाद में चली गोली। कोई नुकसान नहीं

22 सिंतबर :राजधानी रांची के सुखदेवनगर थाना क्षेत्र में जमीन विवाद में मनीष सोनी नामक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया

11 नवंबर:जमीन विवाद में भाई ने अपने ही भाई लालू को मौत के घाट उतार दिया।

20 दिसबंर : जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में 73 डिसमिल जमीन को लेकर हुई चाकूबाजी। अल्लाउदीन अंसारी उर्फ बबलू की मौत

21 दिंसबर: खेलगांव थाना क्षेत्र के लालगंज में रिटायर्ड फौजी ने जमीन विवाद में की अंधाधुंध फायरिंग, एक की मौत