RANCHI : यूजीसी नेट के रिजल्ट का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। नेट में शामिल कैंडिडेट्स यह समझ नहीं पा रहे हैं कि रिजल्ट में क्यों विलंब हो रहा है, जबकि एग्जाम के हुए तीन महीने से ज्यादा हो चुके हैं। दूसरी तरफ, दिसंबर में होनेवाले नेट के लिए भी अबतक एडवर्टिजमेंट पब्लिश नहीं हुआ है। ऐसे में वैसे कैंडिडेट्स, जो जून के नेट में अपीयर हुए हैं, वे नेक्स्ट नेट के लिए तैयारी करें या नहीं, इसे लेकर उधेड़बुन में हैं, क्योंकि वे नेट के परिणाम को जानने के लिए बेकरार हैं।

क्00 दिन हो गए एग्जाम के

यूजीसी की ओर से ख्9 जून ख्0क्ब् को नेट एग्जाम लिया गया था। एग्जाम के हुए सौ दिन हो चुके हैं,पर रिजल्ट की कोई सुगबुगाहट नहीं दिख रही है। गौरतलब है कि जून ख्0क्ख् में नेट के पैटर्न में बदलाव कर सभी पेपर्स को ऑब्जेक्टिव कर दिया गया था। ऐसे में उम्मीद थी कि अब पहले की तुलना में जल्द रिजल्ट निकल जाएगा। ऐसा हुआ भी। जून और दिसंबर ख्0क्ख् में हुए नेट का परिणाम यूजीसी ने 8म् दिनों में पब्लिश कर दिया था। लेकिन, इस साल जून में हुए नेट के रिजल्ट में लगातार विलंब होता जा रहा है।

साल में दो बार होता है नेट

यूजीसी हर साल दो बार नेट आयोजित करती है। नेट एग्जाम जून और दिसंबर में लिया जाता है। पीजी में भ्भ् परसेंट मा‌र्क्स लानेवाले स्टूडेंट्स ही नेट के लिए एलिजिबल होते हैं। नेट के जरिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन जेआरएफ और लेक्चरशिप एलिजिबिलिटी के लिए होता है। ऐसे में हर बार नेट में बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स शामिल होते हैं। इस साल जून में तो अपने नियत समय पर नेट हो चुका है, पर दिसंबर में होनवाले नेट को लेकर अभी तक फॉर्म नहीं भरे गए हैं।