--नाइट मार्केट से इलाका होगा गुलजार

--पौधे भी लगाए जाएंगे, नगर निगम ने निकाला 5.50 करोड़ रुपए का टेंडर

रांची : मोरहाबादी मैदान का सुंदरीकरण होने जा रहा है। नगर निगम मोराहाबादी मैदान के चारों ओर पैवर्स ब्लॉक लगाने जा रहा है। साथ ही इस इलाके की लैंड स्के¨पग करके इसे रमणीक बनाया जाएगा। नगर निगम ने इसके लिए करीब 5.50 करोड़ रुपये का टेंडर निकाला है। निगम के इंजीनियरों ने बताया कि मैदान के चारों ओर साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। साथ ही नाइट मार्केट भी बनाया जाएगा। एक खाली स्थान पर सैकड़ों पेड़ लगाए जाएंगे। ताकि, यह क्षेत्र पूरी तरह हरा-भरा बना रहे। मैदान में जहां-तहां कार-बाइक लगाने की भी मनाही होगी। एक किनारे वाहनों के लिए पार्किंग बनेगी। जहां वाहन लगाकर लोग पैदल ही मैदान के किनारे सुबह और शाम को टहल सकेंगे। इसके अलावा मैदान के एक किनारे रात्रि बाजार बनाया जाएगा, जहां रोजाना रात में लजीज व्यंजन के स्टॉल लगाए जाएंगे। यहां लगने वाले साप्ताहिक बाजार को भी व्यवस्थित किया जाएगा। रांची नगर निगम ने टेंडर निकाला है।

-----

अपर बाजार में एल शेप पार्किंग

अपर बाजार में बकरी बाजार स्टोर में नगर निगम की खाली जमीन पर एक मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाई जाएगी। पार्किंग एल शेप बनेगी। इसमें नीचे दुकानें होंगी। इससे नगर निगम को राजस्व मिलेगा। अपर बाजार में बकरी बाजार स्टोर में प्रस्तावित इस मल्टी स्टोरी पार्किंग का खाका तैयार करने के लिए आर्किटेक्ट की तैनाती कर दी गई है। खाका तैयार होने के बाद इसका प्राक्कलन तैयार होगा। इसकी प्रक्रिया चल रही है।

---

पीपीपी मोड पर अपर बाजार की पार्किंग

नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि पहले तो कोशिश होगी कि इस मल्टी स्टोरी पार्किंग को पीपीपी मोड पर तैयार किया जाए। लेकिन, अगर पीपीपी मोड पर इसे निर्मित करने में कोई दिक्कत आती है। तो विभाग से फंड लेकर नगर निगम खुद इस मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण कर आएगा।

----

राजधानी को रमणीक बनाने की कई योजनाएं प्लान की गई हैं। एक-एक कर इन्हें धरातल पर उतारा जा रहा है। पहले नाइट मार्केट बनाया जाएगा और मोरहाबादी का सौंदर्यीकरण होगा। इसके बाद अन्य योजनाओं पर भी अमल होगा।

मुकेश कुमार, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999