--फ्लाईओवर को मिली तकनीकी स्वीकृति, जल्द निकलेगा टेंडर

--आगे की प्रक्रिया के लिए प्राधिकृत समिति में भेजी गई है फ्लाईओवर की फाइल

---------------------

ऐसा होगा कांटा टोली फ्लाईओवर

लंबाई : 2100 मीटर

रे¨लग और डिवाइडर से लेकर सड़क की चौड़ाई : 16.6 मीटर

कहां से कहां तक : योगदा सत्संग मठ से बहु बाजार और मेहता चौक होते हुए कोकर तक बनेगा

------------------

पहले कैसा होना था प्रारूप

खादगढ़ा बस स्टैंड के सामने से कोकर के शांति नगर तक बनना था

फ्लाईओवर को 1250 मीटर लंबा बनाया जाना था

कांटाटोली में 187 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित फ्लाईओवर को नगर विकास विभाग की तकनीकी कोषांग से तकनीकी स्वीकृति मिल गई है। तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद अब ओवरब्रिज की फाइल विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली प्राधिकृत समिति में भेज दी गई है। वहां से मंजूरी के बाद फाइल को कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इसका टेंडर निकाला जाएगा।

दिसंबर तक टेंडर

जुडको के अधिकारियों का कहना है कि दिसंबर के अंत तक फ्लाईओवर का टेंडर फाइनल कर लिया जाएगा। राजधानी के कांटाटोली में प्रस्तावित इस फ्लाईओवर का डीपीआर एजेंसी एलएन मालवीय ने तैयार किया है। फ्लाईओवर की लंबाई 2100 मीटर होगी। फ्लाईओवर फोरलेन बनाया जाएगा। इसमें रे¨लग और डिवाइडर से लेकर सड़क की चौड़ाई 16.6 मीटर रखी गई है। फ्लाईओवर खादगढ़ा बस स्टैंड के सामने से कोकर के शांति नगर तक करना था। लेकिन, अब ये फ्लाईओवर योगदा सत्संग मठ से बहु बाजार और मेहता चौक होते हुए कोकर तक बनेगा। यह फ्लाईओवर प्रीकास्ट सेगमेंटल बॉक्स गडर प्रणाली से मनाया जाएगा। पहले ये फ्लाईओवर 1250 मीटर लंबा बनाया जाना था। मगर, नई एजेंसी ने जुडको को सलाह दी है कि फ्लाईओवर को लंबा बनाया जाए ताकि यहां होने वाली जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके।

तीन साल पुराना है प्रस्ताव

गौरतलब है कि इन दिनों कांटाटोली से बहुबाजार जाने वाली सड़क काफी व्यस्त रहती है। इस पर फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव तीन साल पुराना है। इसका टेंडर होने के बाद निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया था। यहां 19 खंभों में दो पाइल कैप की का¨स्टग और एक पियर का¨स्टग हो चुकी है। मगर, बाद में इसका नए सिरे से डीपीआर और टेंडर निकालने का फैसला होने के बाद निर्माण कार्य बंद कर दिया गया था। अधूरा काम होने की वजह से कोकर से कांटाटोली चौक जाने वालों को नाइल माल के पास से सड़क संकरी होने की वजह से दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

---

कांटा टोली चौक पर जंक्शन

इस फ्लाईओवर में कांटाटोली चौक पर एक जंक्शन बनाया जाएगा। साथ ही सिरम टोली की तरफ से खादगढ़ा और लालपुर आने वाले वाहनों के लिए फ्लाईओवर से कटकर एक लाइन बस स्टैंड की तरफ मोड़ दी जाएगी। लालपुर और नामकुम से सिरम टोली की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए बस स्टैंड के निकट फ्लाईओवर पर एक अतिरिक्त लेन बनाई जा रही है। इस फ्लाईओवर के बन जाने से कांटाटोली में जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

---

अभी लगता है जाम

अभी कांटाटोली में भयंकर जाम लगता है। हालांकि, चौक पर लाइट सिग्नल लगाया गया है। मगर, इसके बाद भी यहां लोगों को काफी देर तक खड़ा रहना पड़ता है। डांगरा टोली की तरफ से कांटाटोली आने वाले वाहन मालिकों को काफी दिक्कत होती है। डांगराटोली वाली सड़क पर इस कदर जाम रहता है कि इसमें फंसे वाहन लाइट ग्रीन होने पर भी नहीं निकल पाते। लोग थोड़ा सा आगे ही बढ़ पाते हैं कि फिर रेड लाइट हो जाती है।

---

एक एकड़ जमीन का होगा भू अर्जन

जुडको के अधिकारियों ने बताया कि फ्लाईओवर के लिए एक एकड़ जमीन का भू अर्जन किया जाएगा। यही नहीं अगर संभव होगा तो सीमांत और मझोले व्यवसायियों को योजना के रैंप वाले भाग में पुनर्वासित किया जाएगा। वहां इनको दुकानें दे दी जाएंगी। जल्द ही भूअर्जन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। फ्लाईओवर को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इसकी मापी का काम शुरू कर दिया जाएगा। मापी के बाद भूअर्जन का काम शुरू होगा। माना जा रहा है कि कांटाटोली में पहले ही सड़क चौड़ीकरण के लिए सड़क किनारे से काफी दुकानों को तोड़ा गया था। इसलिए, अब ज्यादा दुकानों को हटाने की झंझट नहीं होगी। फिर भी जो छोटी-मोटी दुकानें इस फ्लाईओवर की जद में आएंगी। उन्हें रैंप वाले हिस्से में जगह देने पर मंथन चल रहा है।

-------

--