- आलू-प्याज के बोरे के अंदर कच्चे स्प्रिट की सप्लाई

- नकली शराब बनाने के उपयोग में लाया जाता है कच्चा स्प्रिट

- दिखावे के लिए हो रहा है फल और सब्जी का धंधा

- गांजे और अफीम की भी करते हैं तस्करी

नशीले पदार्थो का कारोबार करने वाले नई-नई ट्रिक अपनाते रहते हैं। कभी कुरियर ब्वाय बन कर, तो कभी सब्जी कारोबारी बन कर गांजा, अफीम और दूसरे नशीले सामानों का कारोबार करते हैं। राजधानी रांची में बीते कुछ दिनों में ऐसे ही कई मामले सामने आए हैं, जिसमे फल या सब्जी विक्रेता बन नशीले पदार्थो की सप्लाई करने का खुलासा हुआ है। दिखावे के लिए तस्कर सब्जी या फल बेचने का कारोबार करते हैं, लेकिन इसकी आड़ में सब्जी की बोरी में ही नशीला पदार्थ रख कर तस्करी कर दी जाती है। रांची व आसपास के इलाके में सब्जियों और फलों की आड़ में गांजा, अफीम की तस्करी हो रही है।

चकमा देना आसान

फलों और सब्जियों की आड़ में गांजे की सप्लाई किए जाने पर पुलिस को चकमा देना आसान हो रहा है। चेक नाकों पर उन्हें आसानी से गुजरने दे दिया जाता है। हाल ही में पकड़े गए गांजे के कारोबारियों ने पुलिस के सामने इसका खुलासा भी किया है। तस्करों का नेटवर्क इतना बड़ा हो चुका है कि फलों सब्जियों की आड़ में बड़े कंटेनर तक से अफीम की तस्करी हो रही है। झारखंड के कई शहरों से होते हुए बिहार और यूपी तक पूरा कॉरिडोर बना हुआ है।

नाबालिग व महिलाएं भी शामिल

पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए नशे के कारोबारी महिलाओं और बच्चों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। महिलाएं सब्जी की टोकरी, बोरी एवं अपने कपड़ों में छुपा कर गांजा, अफीम, ब्राउन शुगर और नशीली दवा ग्राहकों तक पहुंचाती हैं। नाबालिग बच्चों को सब्जी और फल व्यापारी बना कर उन्हें अफीम-गांजा देकर भेज दिया जाता है।

आठ लोग आए गिरफ्त में

बीते एक महीने में ऐसे आठ आरोपी पुलिस गिरफ्त में आए हैं, जो फल-सब्जी के कारोबार की आड़ में नशे का कारोबार किया करते थे। कुछ दिन पहले ही रांची के ब्रांबे से तीन अफीम तस्करों को गिरफ्तार किया गया था। तीनों सब्जी व्यापारी बन कर अफीम की तस्करी कर रहे थे। शिकायत मिलने पर जब पुलिस ने छापेमारी की तो मामला सही पाया गया। पवन कुमार नाम का व्यक्ति और उसके दो साथी सब्जी के बोरे में अफीम डाल कर तस्करी कर रहे थे। वहीं एक दिन पहले ही एक ताजा मामला सामने आया है, जिसमें आलू की बोरी में कच्चा स्प्रिट रख ले जाते एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। सब्जी के अलावा फल की पेटी में भी गांजे की तस्करी हो रही है।

वाहनों की चेकिंग का आदेश

एनसीबी द्वारा सभी चेक नाकों पर वाहनों की चेकिंग का निर्देश दिया गया है। फल और सब्जी के बोरे में नशीले सामान मिलने के बाद अब सब्जी और फल विक्रेताओं के वाहन की भी चेकिंग की जाएगी। चेक नाकों पर तैनात पुलिसकर्मियों को इसके लिए स्पेशल निर्देश दिए गए हैं। चेक नाका के अलावा बस स्टैंड में भी पुलिस को सभी वाहनों की चेकिंग का आदेश दिया गया है। पुलिसकर्मियों को हर हाल में वाहन को चेक करने के बाद ही रांची में प्रवेश की अनुमति देने को कहा गया है। सबसे ज्यादा गम्भीरता से सब्जी लदे वाहनों की जांच की जाएगी। आदेश मिलने के बाद पुलिस भी रेस है। चेक नाकों पर चेकिंग तेज कर दी गई है।

पुलिस को सूचना मिलते ही फौरन इस पर कार्रवाई की जाती है। चेक नाकों पर तैनात पुलिसकर्मियों को वाहनों की चेकिंग का आदेश दिया गया है। कई आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आए भी हैं। अभियान और तेज किया जाएगा।

नौशाद आलम, रूरल एसपी, रांची