RANCHI: राजधानी में सफाई की जिम्मेवारी रांची नगर निगम की है। नगर निगम की गाडि़यां घरों से और मार्केट से कचरा उठाकर तो ले जाती हैं, लेकिन रास्ते भर ये लोगों को परेशान करते हुए जाती हैं। कई गाडि़यां तो कचरा गिराते हुए जा रही हैं, जिससे गंदगी तो फैलती ही है, वहीं शहर की इमेज भी खराब हो रही है। अब सवाल यह उठता है कि लोगों को नसीहत देने वाला नगर निगम ही शहर में गंदगी फैला रहा है। ऐसे में नगर निगम के दिए ये दाग सिटी के लिए अच्छे नहीं है।

बोर्ड मीटिंग में भी उठा मामला

नगर निगम बोर्ड की बैठक में यह मामला उठाया गया था, जिसमें पार्षदों ने कहा था कि एक तो नगर निगम की गाडि़यों के कूड़ा उठाने का टाइम फिक्स नहीं है। वहीं जो गाडि़यां कचरा उठाने के लिए आती हैं वह भी बिना कचरा ढके ही एमटीएस लेकर जाती हैं। उससे निकलने वाली दुर्गध की वजह से पास से गुजरने वालों को सांस तक रोकनी पड़ती है। इसके बाद कचरा उठाने वाली गाडि़यों को कचरा ले जाने में उसे ढकने का आदेश दिया गया था। लेकिन कई गाड़ी वाले बिना ढके ही कचरा एमटीएस लेकर जा रहे हैं।

रोड पर कूड़ा गिराते जाती हैं गाडि़यां

कूड़ा उठाने वाली गाडि़यों में सफाईकर्मी कचरा तो उठाकर ले जाते हैं, लेकिन कचरा कैपासिटी से अधिक डाल दिया जाता है। वहीं ढककर नहीं ले जाने की वजह कचरा उड़कर रोड पर गिरता है, जिससे कि रोड पर चलने वालों को काफी परेशानी होती है। वहीं कचरा रोड पर गिरने से गंदगी हो जाती है। लेकिन, ऐसे सफाईकर्मियों पर निगम के अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते। और न ही उनसे नियमों का पालन करने की सख्ती की जाती है।

टाइम नहीं कूड़ा गाड़ी आने की

घर और मार्केट से कचरा उठाने के लिए टाइम तय किया गया है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर ही दिन में कूड़ा गाडि़यों को मार्केट में घूमने की परमिशन है। लेकिन कूड़ा उठाने वाली गाडि़यां मोहल्लों में कलेक्शन के लिए भी बिना कोई फिक्स टाइम पहुंच जाती हैं। वहीं कुछ इलाकों में तो कभी सुबह तो कभी दिन में गाडि़यां कचरा उठाने आती हैं। इसके बाद जल्दी-जल्दी के चक्कर में ये लोग कूड़ा बिना ढके ही लेकर रोड पर निकल जाते हैं।