रांची : झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर किए गए स्मार्ट लॉकडाउन के दूसरे दिन भी बाजार में असर नहीं दिखा। बाजार में 80 फीसद तक दुकानें खुली हुईं थी। हालांकि चैंबर की ओर से शनिवार को भी व्यवसायियों से लोकहित में दुकानबंद रखने की अपील की गई थी। लेकिन इसका थोड़ा भी असर बाजार में देखने को नहीं मिला। इसके उलट कुछ दुकानें जो कल बंद थी वो भी आज खुल गई। सुबह 11 बजे तक बाजार में आमदिनों की तरह दुकानदार और ग्राहकों की भीड़ देखने को मिली। इससे देखकर कहा जा सकता है कि व्यापारियों ने एक सिरे से झारखंड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के द्वारा सप्ताह में शुक्रवार, शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रखने के फैसले को नकार दिया है। शहर में मेन रोड, अपर बाजार, रातू रोड, बरियातू रोड, हरमू रोड सहित अन्य क्षेत्रों में आमदिनों की तरह दुकानें खुली थीं। स्मार्ट लॉकडाउन के दूसरे दिन रांची के थोक बाजार में आमदिनों की तरह ग्राहकों की भीड़ देखने को मिली। कई दुकानदार चैंबर के आदेश के तले आधा शटर उठाकर काम करते दिखे।

पंडरा में खुली आधी दुकानें

स्मार्ट लॉकडाउन के पहले दिन जहां पंडरा बाजार समिति में सन्नाटा पसरा था। वहीं आज बाजार में आधी से ज्यादा दुकानें सुबह 12 बजे तक खुल गयी थीं। वहीं कुछ दुकानें दोपहर तीन बजे के बाद खुलीं। हालांकि बाजार में चैंबर के स्मार्ट लॉकडाउन का आंशिक असर दिखा। बाजार के एक व्यवसायी ने कहा कि जब रांची के सभी बाजारों के दुकानें खुल ही रही हैं तो फिर हमारे बंद करने से क्या होगा। अब बंद का फैसला सरकार को लेने की जरूरत है। चैंबर के आदेश का तो लोक बाजार पर असर कल सभी ने देख लिया।

आसपास के इलाको में भी नहीं रहा असर

चैंबर के स्मार्ट लॉकडाउन का असर रांची के साथ-साथ आसपास के इलाकों में भी देखने को नहीं मिला। अनगड़ा, पिठौरिया, रातू, नगड़ी खूंटी, मांडर, आदि इलाकों में शनिवार को बाजार आमदिनों की तरह ही खुले रहे। यहां के व्यवसायियों ने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि चैंबर ने सप्ताह में तीन दिनों के लॉकडाउन का आदेश दिया है। मगर उनके लिए दुकान को फिर से बंद करना संभव नहीं है। अनगड़ा के एक दुकानदार ने बताया कि इससे पहले के लॉकडाउन में घर चलाना मुश्किल हो गया था। ऐसे में दोबारा दुकानबंद करने की ताकत नहीं है। उन्होंने बताया कि राखी का त्योहार आ रहा है। लेकिन संक्रमण के कारण लोगों वैसे बाजार में कम आ रहे हैं। अगर सप्ताह में तीन दिन दुकान बंद हो गई तो राखी के लिए मंगाया माल फिर से बर्बाद हो जाएगा।