RANCHI: राजधानी में फॉगिंग केवल आईवॉश बनकर रह गई है। इसके बारे में अब सिटी के लोग खुलासा कर रहे हैं। आखिर एक साल से फॉगिंग के लिए गाडि़यां ही उनके इलाकों में नहीं आई हैं। वहीं कुछ एरिया में तो गाडि़यां आती हैं, लेकिन कुछ घरों के आसपास ही फॉगिंग कर चली जाती है। इससे यह तो साफ हो गया है कि केवल मंत्री, अधिकारी और वीवीआईपी को ही मच्छर काट रहे हैं।

गाडि़यां आने की बात ही गलत है। यहां तो गाडि़यां इलाके में दिखती ही नहीं है। जब हमारे एरिया में फॉगिंग करने आएंगी तो वीआईपी के यहां कैसे पहुंचेंगी। आखिर मच्छर तो उन्हें ही काटते हैं।

-डॉ। मंटू कुमार

एदलहातू को तो ऐसा लगता है कि अलग इलाका घोषित कर दिया गया है, जहां फॉगिंग के लिए गाडि़यां नहीं आती हैं। इस वजह से ही हमारे इलाके में मच्छर बढ़ गए हैं। अधिकारियों को इससे कोई लेना-देना नहीं है।

डॉ। मुजफ्फर हुसैन

फॉगिंग को लेकर जितने भी नियम अधिकारी बना लें, लेकिन यहां तो फॉगिंग करने वाले और मॉनिटरिंग करने वालों की मिलीभगत है। जबतक इसे दुरुस्त नहीं कराया जाएगा मच्छरों का खात्मा नहीं होगा। विकास भार्गव

हमारा एरिया तो ऐसा है कि फॉगिंग देखे हुए महीने हो गए हैं। अधिकारी कहते हैं कि फॉगिंग होती है। तब ये तो बता दें कि आखिर किस इलाके में फॉगिंग होती है।

नरेंद्र कुमार

जिस तरह से मच्छरों का आतंक है, उससे तो साफ है कि फॉगिंग के लिए आसपास में भी गाडि़यां नहीं आतीं। रोस्टर के हिसाब से भी तय किया जाए तो एक दिन तो फॉगिंग होगी।

प्रकाश गुप्ता

सिटी में फॉगिंग बस नाम का है। आखिर ये लोग फॉगिंग के लिए आते तो मच्छर कम हो जाते। लेकिन जिस तरह से मच्छरों का आतंक बढ़ गया है तो बीमारी भी बढ़ेगी।

सुमित पोद्दार

फॉगिंग करने के बाद उस इलाके में तो लोगों से साइन करा लेते हैं। लेकिन बाकी एरिया में फॉगिंग ही नहीं होती। उसी रिकॉर्ड के आधार पर मान लिया जाता है कि पूरा एरिया कवर हो गया है। सबसे जाकर पूछ ले तो सच्चाई सामने आ जाएगी।

सुमित केशरी

एक साल से तो हमलोगों ने फॉगिंग मशीन ही नहीं देखी। इसके लिए मॉनिटरिंग की व्यवस्था को दुरुस्त करना होगा। हर प्वाइंट पर व्यवस्था देखने के लिए सिस्टम भी अपडेट करने की जरूरत है। ये लोग साइन कराकर चले जाते हैं।

विकास जायसवाल

इन इलाकों में नहीं आती गाडि़यां

कुम्हार टोली, चूना भट्ठा, किशोरगंज

टैगोर हिल के पास, मोरहाबादी

चेशायर होम रोड, बरियातू

अरगोड़ा कॉलोनी

कुसुम विहार, मोरहाबादी

न्यू मधुकम रोड, मधुकम

लोअर चुटिया, चुटिया

शिवगंज, हरमू

धुर्वा

मौर्या पथ, बड़गाई

सुखदेव नगर, रातू रोड

पुष्प विहार, हरिहर सिंह रोड

हिनू एरिया

जतीन चंद्र रोड, लैंडमार्क गली

मस्जिद रोड, एदलहातू

अल्बर्ट नगर, हुलहुंडू

हाउसिंग कॉलोनी, बरियातू

पिस्का मोड़