रांची: सिटी में लाइट कटने की समस्या बड़ी समस्या है। हर दिन एवरेज तीन से चार घंटे लाइट कटती है। हल्की हवा चलने या बारिश होने पर चार से पांच घंटे लाइट कट जाती है। लाइट कटने में लोड शेडिंग भी एक बड़ा कारण है। ज्यादा दबाव बढ़ने के कारण लोड शेडिंग लेना पड़ता है। लेकिन बिजली विभाग की मानें तो अगले महीने से हटिया ग्रिड में दो और सब स्टेशन जुड़ जाएंगे। जिससे हरमू और अरगोड़ा इलाके के लगभग डेढ़ लाख लोगों को इससे फायदा होगा। हटिया-हरमू और हटिया-अरगोड़ा अंडरग्राउंड केबलिंग का काम अब अंतिम चरण में है। इन दोनों पावर सब स्टेशन को इसी महीने हटिया-1 ग्रिड से जोड़ दिया जाएगा। इसके लिए ग्रिड से लगभग 11 किमी डबल सर्किट एरियल बेंच केबल बिछा दिया गया है।

डेढ़ लाख लोगों को होगा फायदा

हटिया पावर ग्रिड से दो सब स्टेशन के जुड़ने से डेढ़ लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा। 33 हटिया-अरगोड़ा लाइन से अशोक नगर, अरगोड़ा, पुंदाग, महावीर नगर, डिबडीह, अशोक विहार, कडरू एवं 33 केवी हटिया-हरमू लाइन से हरमू, वसंत विहार, टुंगरी टोली, किशोर गंज, विद्यानगर, गंगा नगर हिंदपीढ़ी व आसपास के अन्य इलाकों में रहने वाले लोगों को लोड शेडिंग से छुटकारा मिलेगा। अक्सर खराब मौसम में लाइन ब्रेक डाउन कर दी जाती है, जिस वजह से हरमू और अरगोड़ा सब स्टेशन से जुडे़ लगभग दर्जन भर फीडर पर लोड शेडिंग करना पड़ जाता है। लेकिन नई व्यवस्था लोड शेडिंग ज्यादा नहीं लेना पडे़गा।

33 केवी पुंदाग हरमू लिंक लाइन

33 केवी हटिया-हरमू और 33 केवी हटिया अरगोड़ा के बाद 33 केवी पुंदाग हरमू लिंक पर भी काफी स्पीड में काम हो रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी महीने इस लाइन को भी शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल तीनों सर्किट बिजली के ओवर हेडेड वायर के जरीए ग्रिड से आपस में जुडे़ हुए हैं। इस वजह से खराब मौसम में अक्सर लाइन ब्रेक डाउन कर जाती है। सिटी के बाकी इलाकों में भी बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर काम चल रहा है। भविष्य में 450 ट्रांसफॉर्मर से अंडरग्राउंड केबलिंग से जोड़ दिया जाएगा, जिससे ब्रेक डाउन की समस्या कम होगी।

जर्जर ओवर हेडेड वायर

शहर के अलग-अलग इलाकों में ओवर हेडेड 33 केवी वायर की मदद से पावर सप्लाई दी गई है। काफी सालों से लगे होने के कारण ओवर हेडेड वायर जर्जर हो चुके हैं। हल्की हवा और पानी में भी ये वायर टूट जाते हैं, जिसे बनाने में घंटों समय लग जाता है। अंडर ग्राउंड केबलिंग में इन समस्याओं से निजात मिलेगा। कुछ इलाकों में अंडरग्राउंड केबलिंग का काम पूरा हो चुका है। बस इसे ग्रिड से कनेक्ट करने की देरी है। बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो केबलिंग का काम अब अंतिम चरण में है।

हटिया पावर ग्रिड से अंडरग्राउंड केबलिंग द्वारा दो सब स्टेशन हटिया -हरमू और हटिया-अरगोड़ा को जोड़ने की तैयारी चल रही है। उम्मीद है अगले महीने काम पूरा हो जाएगा। इसके जुड़ने से ब्रेक डाउन से काफी हद तक निजात मिलेगी।

-पीके श्रीवास्तव, जीएम, बिजली निगम रांची