रांची: रात के वक्त शहर की गलियों में जब आप घर से बाहर निकलें तो जरा संभल कर निकलें। अपने साथ हाथ में टॉर्च या मोबाइल फोन के टॉर्च जलाकर चलें। जी हां, सिटी की गलियों में छाये अंधेरे में आप खुद को अनसेफ महसूस कर सकते हैं। इसलिए खुद अपनी सेफ्टी लेकर चलना ही बुद्धिमानी है। क्योंकि सरकार के भरोसे आप सेफ नहीं रह सकते। शहर के अलग-अलग स्थानों में रात के अंधेरें में चलने के लिए जगह-जगह स्ट्रीट लाइट लगवाई गई थी। सिटी के 53 वार्डो में लगभग 34000 स्ट्रीट लाइट्स लगवाई गई थी। लेकिन लॉकडाउन के वक्त से ही इन स्ट्रीट लाइट्स के मेन्टेनेंस का काम बंद है। करीब छह महीने से अधिकतर स्थानों की स्ट्रीट लाइट्स खराब पड़ी हुई हैं। इनको देखने वाला भी कोई नहीं है।

शिकायत कर थक चुके हैं लोग

स्ट्रीट लाइट्स खराब होने की शिकायत करके लोग थके चुके हैं। नगर निगम, स्थानीय पार्षद, टॉल फ्री नंबर, शिकायत कोषांग आदी स्थानों पर लोगों ने कई बार कंप्लेन की है। लेकिन किसी ने भी लाइट बनवाने की जहमत तक नहीं उठाई। कुछ स्थानों के सिर्फ स्वीच खराब है लेकिन मेंटेनेंस टीम इसे भी बनाने में दिलचस्पी नहीं ले रही है, जिसका खामियाजा आम नागरिकों को उठाना पड़ रहा है। स्ट्रीट लाइट लगाने वाली कंपनी इइएसएल को ही लाइट मेंटेनेंस की भी जिम्मेवारी दी गई थी। लेकिन पीरियड पूरा हो जाने के कारण कंपनी ने मेन्टेनेंस का काम बंद कर दिया है। नगर निगम की ओर से ही लाइट रिपेयरिंग का काम कराया जाता है। नगर निगम में शिकायत करने के एक-एक महीने तक कोई नहीं आता है, जिसके बाद थक कर शिकायतकर्ता ही शिकायत करना छोड़ देते हैं।

घट रही हैं घटनाएं

गलियों में रौशनी नहीं होने का फायदा अपराधी छवि वाले लोग उठा रहे हैं। रात के वक्त अंधेरे और सुनसान रास्ते में छिनतई, लूटपाट और मारपीट की घटनाएं बढ़ गई हैं। कुछ दिन पहले ही मधुकम में एक व्यापारी के साथ लूटपाट की गई है। वहीं पत्थर से कूच कर व्यापारी की हत्या भी कर दी गई थी। इसी प्रकार पंडरा के पंचशिल नगर एरिया में भी बीते हफ्ते लूटपाट करने का प्रयास किया गया था। इन स्थानों पर स्ट्रीट लगी हुई है। लेकिन महीनों से खराब पड़ी है। पिस्का मोड़ में रहने वाले जयदीप घोष ने बताया कि जतरा मैदान से लेकर ओझा मार्केट जाने वाले रास्ते में चार से पांच एलईडी लाइट खराब हैं। स्थानीय पार्षद को एक महीने पहले लिखित शिकायत की गई थी। लेकिन अब तक रिपेयरिंग नहीं हुई।

यहां खराब पड़ी हैं स्ट्रीट लाइट्स

देवी मंडप रोड, शारदा बैटरी गली, विकास नगर, पंचशील नगर, थड़पखना, चुटिया, इंद्रपुरी, मधुकम, जतरा मैदान, ओझा मार्केट, पुंदाग, सरोवर नगर, लक्ष्मी नगर, फ्रेंड्स कॉलोनी, डोरंडा, एदलहातू, किशोरगंज, सेवा सदन रोड, कुम्हार टोली, अलकापुरी, दीपाटोली, कोकर, तेतरटोली, समेत सैकड़ों स्थानों में स्ट्रीट लाइट्स खराब पड़ी हैं।