निगम बोर्ड की बैठक में जमकर हंगामा

पार्षदों के साथ धरने पर बैठे डिप्टी मेयर को लगा झटका

अब सिर्फ सब्जी बाजार ही व्यवस्थित किया जाएगा

RANCHI (17 May) : रांची की मेयर आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय के बीच का विवाद एक बार फिर खुलकर सामने आ गया। बुधवार को निगम बोर्ड की बैठक में खूब हंगामा हुआ। डिप्टी मेयर के समर्थक पार्षदों ने नारेबाजी की और सभागार में ही डायस के सामने धरने पर बैठ गए। उनका साथ देने के लिए डिप्टी मेयर भी वहीं बैठ गए। इस हंगामे के बीच कुछ संशोधन के साथ डिस्टिलरी तालाब सौंदर्यीकरण फेज टू का डीपीआर पास कर दिया गया।

मेयर चाहती थीं संशोधन

डिप्टी मेयर डीपीआर को पास कराना चाहते थे, जबकि मेयर इसमें संशोधन की पक्षधर थीं। वह बार-बार संशोधन की मांग कर रही थीं। उनका कहना था कि संशोधन के बिना डीपीआर को पास नहीं किया जा सकता। जनता का पैसा है, जनहित में कार्य होना चाहिए। डीपीआर में चेकडैम की बात कही गई है, जबकि पानी नहीं ही नहीं है। वहां तालाब का निर्माण करना है। ऐसे में चेक डैम कहां व कैसे बन सकता है?

नहीं मानी गई बात, मेयर की ही चली

डीपीआर पास कराने को लेकर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय व पार्षद अरुण झा, रोशनी खलखो, उर्मिला यादव सहित अन्य पार्षद धरने पर बैठ गए। तब तक नहीं उठने की चेतावनी दी, जब तक डीपीआर पास नहीं हो जाता। हंगामे के बाद आवश्यक संशोधन के साथ डीपीआर पास करने पर सहमति बनी तो सभी ने धरना समाप्त किया। डीपीआर में संशोधन का प्रस्ताव पास हुआ कि चिकेन, मटन व मछली की दुकानें वहां नहीं होगी। वहां सब्जी दुकानों को व्यवस्थित करने संबंधी संशोधन का निर्णय लिया गया।

ख्0 कट्ठा जमीन की आवश्यकता

डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि वर्तमान समय में भी चिकेन, मटन व मछली की बिक्री वहां हो रही है। अंडरग्राउंड में उन्हें व्यवस्थित किए जाने से सुविधा होगी। आम लोगों को भी परेशानी नहीं होगी। उन्हें कहीं भी व्यवस्थित करने के लिए ख्0 कट्ठा जमीन की आवश्यकता पड़ेगी। जमीन की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में पार्किंग के नीचे उन्हें व्यवस्थित करने की योजना है। पार्षदों ने कहा कि पूर्व से जो हो रहा है, उसे दोहराना उचित नहीं है। योजना बन रही है, तो पुख्ता होनी चाहिए।

संशोधन के साथ अंतिम मुहर

नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने कहा कि लालपुर क्षेत्र में चिकेन, मटन व मछली की खुले में दुकानें हैं। समाधि स्थल समीप है। इसलिए वहां से उन्हें हटाकर व्यवस्थित करने की योजना है। हालांकि, संशोधन के साथ अंतिम मुहर लगी। इसमें से चिकन, मटन व मछली की दुकानों के लिए दूसरी वैकल्पिक व्यवस्था देखी जाएगी। सब्जी बाजार को यहां व्यवस्थित किया जाएगा। बैठक में मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त प्रशांत कुमार, उप नगर आयुक्त संजय कुमार, सहायक कार्यपालक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार, मुख्य अभियंता सुरेश पासवान सहित निगम के अन्य पदाधिकारी, कर्मचारी व पार्षद मौजूद थे।

बाक्स

फूड प्लाजा से लेकर फाउंटेन तक

डिस्टिलरी तालाब सौंदर्यीकरण फेज टू के लिए म्,ब्0,क्फ्,क्00 रुपये का डीपीआर तैयार किया गया है। इसके तहत फूड प्लाजा, सेनेटरी व पानी सप्लाई कार्य, पॉन्ड निर्माण, ड्रेन निर्माण, चेक डैम के समीप रैंप, बिजली कार्य, लैंड स्केपिंग, खेल उपकरण, रेड लाइट के साथ फाउंटेन आदि की व्यवस्था की जाएगी।