रांची: कोरोना से पूरा देश लॉकडाउन है। लॉकडाउन 4 में कुछ शर्तो के आधार पर छूट भी दी गई है। वहीं कंपनियों में कम स्टाफ को रखते हुए काम शुरू कराने को कहा गया है। लेकिन लॉकडाउन में निफ्ट बीटेक के आधे स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट पर ही ब्रेक लग गया है। वहीं जिन स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हुआ उन्हें भी कंपनी ज्वाइनिंग की डेट नहीं दे रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। अब उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें चूंकि कंपनी के साथ पैकेज भी फाइनल हो चुका है। फिलहाल उनके पास इंतजार करने के अलावा कोई चारा भी नहीं है।

एशिया का एकमात्र संस्थान

एशिया का एकमात्र नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फाउंड्री एंड फोर्ज हटिया का नाम भारत के अलावा दूसरे देशों में भी फेमस है। आखिर यहां से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स देश-विदेश की नामी कंपनियों में अपने टैलेंट का लोहा मनवा रहे हैं। साथ ही कंपनी को भी ऊंचाई पर पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। लेकिन इस बार कोरोना की मार से निफ्ट के स्टूडेंट्स भी अछूते नहीं रहे। जहां आधे स्टूडेंट्स को यह भी पता नहीं कि ज्वाइनिंग कब मिलेगी। बताते चलें कि निफ्ट में देशभर से डेढ़ सौ से अधिक स्टूडेंट्स का सेलेक्शन किया जाता है। जहां 4 साल की पढ़ाई के बाद कंपनियां स्टूडेंट्स को हाई पैकेज पर हायर कर लेती हैं।

जिंदल-जेएसडब्ल्यू का था आफर

बीटेक के 75 से अधिक स्टूडेंट्स का सेलेक्शन जेएसडब्ल्यू, जिंदल के अलावा अन्य बड़ी-बड़ी कंपनियों में हो चुका था। इसके लिए कंपनियों ने उन्हें पैकेज भी फाइनल कर दिया था। लेकिन ज्वाइनिंग की डेट आज तक नहीं मिली। अब पूछने पर कैंडिडेट्स को दिसंबर के बाद डेट मिलने की बात कही जा रही है। ऐसे में निफ्ट के स्टूडेंट्स को इस बात की चिंता सता रही है कि कहीं कंपनियां उनकी ज्वाइनिंग कैंसिल न कर दे। जिससे कि उनका करियर शुरू होने से पहले ही ब्रेक हो जाए।

एडवांस डिप्लोमा के 90 परसेंट स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हो गया है। लेकिन बीटेक वालों में आधे स्टूडेंट्स बचे हुए हैं। अब लॉकडाउन की घोषणा हो गई तो कंपनियां आने में इंटरेस्ट भी नहीं दिखा रहीं। जिनका सेलेक्शन हो चुका है उन्हें भी ज्वाइनिंग कब कराई जाएगी कुछ जानकारी नहीं मिल पा रही है। थोड़ी चिंता का विषय तो है।

डॉ केके सिंह, फैकल्टी, प्लेसमेंट सेल इंचार्ज, निफ्ट